Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्राणीशास्त्र विभाग में हेरिटेज प्वाइंट का अनावरण

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने लखनऊ विश्वविद्यालय के प्राणीशास्त्र विभाग में एक विरासत बिंदु का अनावरण किया। विरासत बिंदु उन ईंटों से बना है जो विशेष रूप से 19वीं शताब्दी की शुरुआत में बनाए गए थे, और इसलिए यह लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष का प्रतीक है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्राणीशास्त्र विभाग में हेरिटेज प्वाइंट का अनावरण

हेरिटेज पॉइंट का विचार प्राणीशास्त्र विभाग की प्रमुख प्रोफेसर संगीता रानी द्वारा किया गया था। विरासत बिंदु के बगल में स्थित एक पत्थर में कैसरबाग में एक कॉलेज के रूप में इसकी शुरुआत से लेकर इसकी वर्तमान स्थिति और एक विश्वविद्यालय के रूप में स्थापना तक लखनऊ विश्वविद्यालय की ऐतिहासिक प्रगति का लिखित दस्तावेज शामिल है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्राणीशास्त्र विभाग में हेरिटेज प्वाइंट का अनावरण

इस कार्यक्रम में आम के पेड़ से स्पष्ट वार्षिक छल्लों वाला एक लकड़ी का लट्ठा भी दिखाया गया, जिसे परिसर से ही एकत्र किया गया था। लखनऊ में बीरबल साहनी इंस्टीट्यूट ऑफ पैलियोसाइंस (बीएसआईपी) के वैज्ञानिकों के अनुसार, लठ्ठा भी एक सदी से अधिक पुराना है।

👉रेल यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखें अधिकारी : राज्यपाल

इस कार्यक्रम में छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो पूनम टंडन, और प्राणीशास्त्र विभाग से प्रोफेसर निरुपमा अग्रवाल, प्रोफेसर शैली मलिक, प्रोफेसर गीतांजलि मिश्रा के साथ-साथ अन्य संकाय सदस्यों ने भाग लिया।

About Samar Saleel

Check Also

अवध विश्वविद्यालय के इग्नू अध्ययन केन्द्र ने श्रमिको एवं ग्रामीणों के लिए चौपाल का किया आयोजन

• चौपाल कार्यक्रम में ग्रामीणो के साथ सरकारी योजनाओं को साझा किया गया अयोध्या। डाॅ ...