Breaking News

दूसरे राज्यों में प्रशिक्षण लेने जाएंगे यूपी पुलिस के जवान

लखनऊ। यूपी पुलिस में नियुक्त किए गए कांस्टेबल अब प्रशिक्षण के लिए दूसरे राज्यों में भेजे जायेंगे। दरअसल यूपी में भर्ती प्रशिक्षण केंद्र (आरटीसी) में सीमित सीटें होने के कारण करीब 8000 कांस्टेबल अन्य राज्यों व केंद्रीय पैरा-सैन्य बलों के प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण के लिए भेजे जाएंगे।

यूपी पुलिस में 28,000 हवलदार

2015 में आयोजित की गई परीक्षाओं के माध्यम से राज्य पुलिस विभाग द्वारा 28,000 हवलदार भर्ती किए गए थे। 11 जुलाई को इनकी ज्वाइनिंग होनी थी। लेकिन ट्रेनिंग न मिलने के कारण इसमें विलम्ब हो रहा है। अब उनमें से लगभग 8,000 हवलदार नियमित प्रशिक्षण के लिए तमिलनाडु, केरेला, बिहार, असम, महाराष्ट्र, राजस्थान, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड जैसे राज्यों में भेजे जाएंगे।राज्य सरकार ने पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों में सीमित सीटों के चलते यह फैसला लिया है।

25 जुलाई से 27 जनवरी, 2019 तक

राज्य सरकार के आदेशों के बाद यूपी पुलिस मुख्यालय ने नए भर्ती किए गए हवलदारों की जिला स्तर पर सूची जारी की है जो प्रशिक्षण के लिए अन्य राज्यों के संस्थानों में भेजें जा रहे हैं। इन हवलदारों को सब-इंस्पेक्टरों और इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। 25 जुलाई से 27 जनवरी, 2019 तक ये प्रशिक्षित किए जाएंगे। बाकी बचे 20,000 भर्ती किए गए कॉन्स्टेबल को यूपी के चार भर्ती प्रशिक्षण केंद्र (चुनार, उन्नाव, मेरठ और गोरखपुर), 75 पुलिस लाइनों और 26 पीएसी बटालियनों में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

दो चरण में होगा प्रशिक्षण

आरटीसी के प्रशिक्षु भर्ती हुए नए लोगों को दो चरणों में भर्ती प्रशिक्षण देंगे। पहला चरण 25 जुलाई से 25 अक्टूबर तक होगा और दूसरा चरण 26 अक्टूबर से 27 जनवरी तक अन्य राज्यों में शुरू होगा।

ये भी पढ़ें – Plastic free होंगे पुलिस कैम्पस, सर्कुलर जारी

About Samar Saleel

Check Also

कैसरगंज सीट पर अब भी सस्पेंस कायम, भाजपा के दो पैनलों में चार नामों पर हो रही चर्चा

कद्दावर, किलेबंदी और किरदार। अरसे तक जेहन में यही अल्फाज कैसरगंज की सियासत का खाका ...