Breaking News

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने निकाय कार्यों की वर्चुअल समीक्षा की

• त्योहारों के दृष्टिगत साफ सफाई, स्वच्छता पर विशेष ध्यान देंगे

लखनऊ। प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में त्योहारों की दृष्टिगत साफ सफाई, स्वच्छता पर विशेष ध्यान देंगे, नगरीय क्षेत्रों में स्थापित सभी दुर्गा पूजा पंडालों के आसपास साफ सफाई, स्वच्छता, शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित कराए। दशहरा, दीपावली और छठ पूजा स्थलों के लिए सभी तैयारियां अभी से पूरी कर लें। धार्मिक स्थलों, ऐतिहासिक, पुरातात्विक व प्राचीन स्मारकों के रखरखाव, साफ-सफाई पर ध्यान देंगे, जिससे श्रद्धालुओं और पर्यटकों को परेशानी न हो। नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने सभी निकाय कार्मिकों को यह निर्देश दिए।

व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ अर्जेंटीना का दौरा करेंगे जयशंकर

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने निकाय कार्यों की वर्चुअल समीक्षा की

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा बुधवार को अधिकारियों के साथ निकाय कार्यों की वर्चुअल समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी निकाय अपने क्षेत्रों में साफ किए गए कूड़ा स्थलों को फिर से गंदा होने से बचाने के लिए ऐसे स्थलों की फेंसिंग या पौधारोपण कराए, ऐसे स्थलों को उपयोगी बनाने के लिए वहां पर वेंडिंग जोन, बच्चों के क्रीड़ा स्थल व पार्क, बुजुर्गों के बैठने के स्थान आदि बनाये जा सकते है, इसके लिए प्रयास करें।

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने निकाय कार्यों की वर्चुअल समीक्षा की

उन्होंने कहा कि सभी निकाय कार्मिक संचारी रोगों, मच्छर मक्खी जनित बीमारियों, डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया की रोकथाम के लिए कहीं पर भी जल भराव न हो, संभावित क्षेत्रों में एंटी लार्वा और दवाओं का छिड़काव करें, फॉगिंग कराए। सभी कार्मिक निकायों में कराया जा रहे अच्छे कार्यों की जानकारी देने के लिए प्रचार प्रसार कराए, झूठी खबरों में अपना पक्ष रखते हुए खंडन कराए।

Please watch this video also

नगर विकास मंत्री ने कहा कि सभी अधिकारी विभागीय कार्यों के प्रति सक्रिय होकर कार्य करें। नगरीय क्षेत्रों में सड़कों में दिख रहे निराश्रित पशुओं को पकड़ कर गौशालाओं में पहुंचाया जाए, जिससे पशुओं की सुरक्षा हो सके। साथ ही नागरिकों को भी किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े। गौशालाओं में पशुओं के भरण पोषण और उनके संरक्षण की भी समुचित व्यवस्था की जाए।

उन्होंने कहा कि निराश्रित पशु सड़क पर दिखेंगे तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि जो भी अधिशासी अधिकारी अपने निकाय मुख्यालय पर अधिवास नहीं करेंगे, उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। अब उनकी आवारागर्दी को और नहीं बर्दाश्त किया जाएगा, ऐसे कार्मिकों की कार्यों के प्रति लापरवाही और शिथिलिता पर कार्यवाही होगी। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों की सड़कों को अतिशीघ्र गड्ढा मुक्त करने तथा मार्ग प्रकाश व्यवस्था को व्यवस्थित रखने के लिए सभी खराब स्ट्रीट लाइटों को ठीक करने के भी निर्देश दिए।

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने निकाय कार्यों की वर्चुअल समीक्षा की

बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, सचिव अजय कुमार शुक्ला, प्रबंध निदेशक जल निगम, निदेशक नगरीय निकाय अनुज कुमार झा, निगमों के नगर आयुक्त, निकायों के अधिशासी अधिकारी और अन्य कार्मिकों ने वर्चुअल प्रतिभाग किया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ अर्जेंटीना का दौरा करेंगे जयशंकर

नई दिल्ली। विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने अर्जेंटीना की विदेश मंत्री डायना मोंडिनो से ...