Breaking News

पीएम मोदी की वाशिंगटन यात्रा को लेकर अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भारत में

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जेक सुलिवन के साथ बातचीत की जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आसन्न वाशिंगटन यात्रा की तैयारियों पर ध्यान केंद्रित किया गया। बाइडन प्रशासन के शीर्ष अधिकारी सुलिवन प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिकी दौरे से पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश मंत्री एस जयशंकर एवं अन्य वारिष्ठ अधिकारियों से बातचीत करने के लिए मंगलवार को दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे।

👉यूपी में खुलेगा पहला हेरिटेज पार्क व रेल कोच रेस्टोरेंट, तेजी से चल रहा काम

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि सुलिवन के साथ बातचीत के दौरान वैश्विक सामरिक घटनाक्रम पर चर्चा हुई। विदेश मंत्री ने ट्वीट किया, अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन से साउथ ब्लाक में आज सुबह मुलाकात हुई। हमारी बातचीत के केंद्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आगामी अमेरिका यात्रा की तैयारी रही। हमारे गठजोड़ के दृष्टिकोण से वैश्विक सामरिक घटनाक्रम पर भी चर्चा हुई।

पीएम मोदी की वाशिंगटन यात्रा को लेकर अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भारत में

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से भी मुलाकात की थी। दोनों ने ‘सेमी-कंडक्टर’, अगली पीढ़ी के दूरसंचार, कृत्रिम बुद्धिमता और रक्षा सहित सात विशिष्ट उच्च-प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में दोनों देशों के सहयोग के लिए एक महत्वाकांक्षी खाका सामने रखा था। उन्होंने कहा था कि दोनों पक्ष अपने सहयोग की पूर्ण क्षमता को हासिल करने के लिए जरूरी विषयों पर आगे बढ़ने को आशान्वित हैं। डोभाल और सुलिवन ने ‘ट्रैक 1.5 डायलॉग’ से पहले वार्ता की, जिसमें कई द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई थी।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। मोदी को राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन ने आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया है। उनकी इस यात्रा में 22 जून को राजकीय रात्रिभोज भी शामिल होगा। मोदी 23 जून को अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। यह दूसरा अवसर होगा, जब मोदी अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

ईडी के हलफनामे पर केजरीवाल का जवाब, एजेंसी पर लगाए मनमानी के आरोप; कहा- रिश्वत के कोई सबूत नहीं

दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय के हलफनामे का ...