Breaking News

पेट के दर्द और जलन को दूर करने के लिए करे ये आसान सा उपाय

 बिजी लाइफस्टाइल और खानपान पर अच्छी तरह ध्यान न दे पाने की वजह से आज ज्यादातर लोग जंक फूड पर निर्भर हो गए हैं। आज दाल-रोटी से ज्यादा कुछ लोगों को पिज्जा, बर्गर, चिप्स खाना ज्यादा पसंद है। जिसकी वजह से व्यक्ति को कई बार पेट दर्द और पेट में जलन, जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी लाइफस्टाइल की वजह से पेट दर्द या पेट में जलन की शिकायत रहती है तो इन आसान घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं।

पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर रखेंगे ये उपाय-
गुड़-

अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो नियमित रूप से गुड़ का सेवन करें। गुड़ में आयरन, क्लोरीन, के साथ कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जो पाचन को सुधारने में मदद करते हैं। जिससे पेट में जलन, गैस और दर्द जैसी समस्याओं में राहत मिलती है। इस उपाय को करते समय गुड़ को चबाकर न खाएं बल्कि इसे टॉफी की तरह चूसते रहें।

एलोवेरा जूस-
पेट में जलन, कब्ज, उल्टी और पाचन संबंधी समस्याओं से राहत पाने में एलोवेरा जूस मदद कर सकता है। एलोवेरा जूस में विटामिन बी, सी, ई, फोलिक एसिड, कैल्शियम, कॉपर, सोडियम, सेलेनियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आंत में पानी का स्तर बढ़कर पाचन संबंधी समस्याएं दूर करने में मदद करते हैं।

सेब का सिरका-
पेट में जलन के इलाज के लिए दो से तीन चम्मच सेब का सिरका,दो से तीन बूंद शहद और एक चौथाई कप पानी अच्छी तरह मिलाकर खाने से आधे घंटे पहले पिएं। खाने से 30 मिनट पहले इस घोल का सेवन पेट में एसिड की मात्रा को बढ़ाकर, खाने को जल्दी पचाने में सहायता कर सकता है। इससे पेट में होने वाली जलन से कुछ हद तक राहत मिल सकती है।

About News Room lko

Check Also

त्वचा पर इन चीजों के इस्तेमाल से पहले जरूर करें पैच टेस्ट, वरना बुरा होगा हाल

आज के समय में चाहे पुरुष हो या महिला, हर कोई अपनी त्वचा का काफी ...