Breaking News

यूएस प्रेसिडेंट बाइडेन ने पुतिन को बताया था हत्यारा, रूस ने वापस बुलाया अपना राजदूत

रूस और अमेरिका के बीच संबंध बिगड़ते नजर आ रहे हैं. दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हत्यारा बताया था. साथ ही ये भी कहा था कि पुतिन को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी. अमेरिकी राष्ट्रपति के इस बयान के बाद रूस ने अब अमेरिका में पदस्थ अपने राजदूत को परामर्श के लिए वापस बुला लिया है. गौरतलब है कि जब से अमेरिका में बाइडेन सरकार आई है तब से रूस के लिए मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं.

गौरतलब है कि बिडेन से एक अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के बारे में पूछा गया था कि रूसी नेता ने नवंबर 2020 के चुनाव में उनकी उम्मीदवारी को नुकसान पहुंचाने और डोनाल्ड ट्रम्प को बढ़ावा देने की कोशिश की थी. इस पर 78 वर्षीय बिडेन ने कहा था कि उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने पुतिन को हत्यारा भी करा दिया.

वहीं कहा जा रहा है कि बाइडेन के इस बयान के बाद ही अमेरिका को कड़ा संदेश देने के लिए रूस ने अपने राजदूत को बुलाया है. इस संबंध में रूसी विदेश मंत्रालय द्वारा कहा गया है कि वॉशिंगटन स्थित रूसी राजदूत अनातोली अंटोनोव को अमेरिका के साथ संबंधों पर परामशज़् के लिए वापस बुलाया गया है.

वहीं रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखारोवा ने एनतोनोव को वापस बुलाने का कोई विशेष कारण तो नहीं बताया लेकिन यह जरूर कहा कि संबंध कठिन दौर से गुजर रहे हैं, जिन्हें हाल के वर्षों में वॉशिंगटन रसातल में ले गया है. उन्होंने कहा कि हमारी दिलचस्पी इस बात में है कि संबंध इस हद तक न बिगड़ जाएं जहां से लौटना मुमकिन न हों, बशर्ते की अमेरिका इससे जुड़े जोखिमों से अवगत हो.

वहीं व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा कि स्पष्ट बात तो यह है कि हम उन मामलों पर बोलेंगे जो हमारे लिए चिंता का विषय हैं. निश्चित ही रूस ने जो कदम उठाए हैं, उनके लिए उसे जवाबदेह ठहराया जाएगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

बेनजीर की बेटी ने ली नेशनल असेंबली के सदस्य के तौर पर शपथ; पिता ने दी बधाई, भाई ने बताया ऐतिहासिक पल

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और पूर्व दिवंगत प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की बेटी आसिफा ...