Breaking News

सरकार ने किया व्हीकल स्क्रेपेज पॉलिसी का ऐलान, नये वाहन पर दिया जायेगा 5 प्रतिशत डिस्काउंट

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में बहुप्रतीक्षित व्हीकल स्क्रेपेज पॉलिसी का ऐलान कर दिया है. इस पॉलिसी के तहत अगर कोई व्यक्ति अपने पुराने वाहन को स्क्रेपिंग के लिए देता है तो नए वाहन की खरीद पर उसे 5 प्रतिशत कार डिस्काउंट दिया जाएगा.

इस पॉलिसी से ना सिर्फ प्रदूषण में तेजी से कमी लाई जा सकेगी, बल्कि ऑटो सेक्टर को भी बल मिलेगा. जो भी वाहन स्क्रैप किए जाएंगे उन से निकलने वाले पाट्र्स को रीसाइकिल किया जाएगा. जिससे कॉम्पोनेंट्स की कीमत में भी कमी आएगी.

देश और दुनिया भर में लगातार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने पुराने वाहनों को सड़क से हटाने के लिए ये व्हीकल स्क्रेपेज पॉलिसी तैयार की है. जिससे एक तय सीमा के बाद आप अपने पुराने वाहन नहीं चला पाएंगे. नितिन गडकरी ने ये भी कहा है कि हमने एक एडवाइजरी जारी करके ऑटोमेकर्स को स्क्रैपिंग सर्टिफिकेट दिखाने पर नये वाहन की खरीद पर 5 प्रतिशत का डिस्काउंट देने की सलाह दी है.

नितिन गडकरी ने जानकारी दी है कि इस देश में 51 लाख ऐसे वाहन हैं, जिनकी उम्र 20 साल से भी ज्यादा है, 34 लाख ऐसे वाहन हैं जिनकी उम्र 15 साल से ज्यादा है. वहीं देश में 17 लाख ऐसे वाहन हैं जो 15 साल से ज्यादा पुराने हैं और ये वाहन बिना फिटनेस सर्टिफिकेट के चलाए जा रहे हैं. अगर फिट वाहनों की तुलना में पुराने हो चुके वाहनों की तुलना की जाए तो पुराने वाहन 10 से 12 गुना ज्यादा प्रदूषण फैलाते हैं जो बेहद खतरनाक साबित होता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

पित्रोदा के विरासत टैक्स वाले बयान पर अश्नीर ग्रोवर का तंज, बोले- चुनाव के समय अर्थहीन हो जाते हैं करदाता

भारत में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी माहौल गर्माया हुआ है। जहां कांग्रेस नेता सैम ...