Breaking News

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करे अदरक , जानिए कैसे…

आपने आजतक अदरक की चाय का सेवन सर्दी-जुकाम में राहत पाने से लेकर दिनभर की थकान मिटाने के लिए तो कई बार किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं अदरक का इस्तेमाल मोटापा कम करने के लिए भी बेहद कारगर उपाय माना जाता है।

जी हां, अपने औषधीय गुणों से भरपूर अदरक में एंटी-इंफ्लमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-आक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकते हैं। जिसमें से एक मोटापा भी है। आइए जानते हैं मोटापा दूर करने के लिए कैसे कर सकते हैं अदरक का सेवन।

अदरक और ग्रीन टी-
ग्रीन टी और अदरक का एक साथ सेवन वेटलॉस में मदद कर सकता है। ग्रीन टी में कैटेचिन और कैफीन मौजूद होता है, जो वेट कंट्रोल करने में मदद करता है। इन दोनों का एक साथ सेवन करने से जल्दी रिजल्ट मिल सकता है। वजन घटाने के लिए अदरक और ग्रीन टी का इस्तेमाल इस तरह करें। सबसे पहले एक पैन में पानी उबालकर गैस की आंच कम करके उसमें अदरक डाल दें। अब इस पानी में छानते हुए गिलास में ग्रीन टी बैग डालकर पिएं। आप इस ड्रिंक को नाश्ते के साथ ले सकते हैं।

अदरक और नींबू-
वेट लॉस करने के लिए अदरक और नींबू का भी सेवन किया जा सकता है। अदरक और नींबू में वेट कटर गुण मौजूद होते हैं। जो बेली फैट को जल्दी कम करने में मदद कर सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले एक पैन में 1 गिलास पानी डालकर उबाल लें। पानी उबलने पर आंच धीमी करके इसमें अदरक डालें। अब इस पानी को एक गिलास में छानकर निकालने के बाद इसमें नींबू का रस और काला नमक मिलाएं। आप जल्दी वेट लॉस करने के लिए इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पी सकते हैं।

अदरक की पानी-
अदरक का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी उबालने के लिए रख दें। अब इस पानी में अदरक को पतला-पतला काटकर 15 मिनट के लिए उबालने के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बद गैस बंद करके इस पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अदरक का पानी जब ठंडा हो जाए तो उसे छानकर सुबह नाश्ते से पहले और शाम को डिनर करने से पहले एक गिलास पी लें।

फायदे-
-अदरक का पानी फैट बर्निंग प्रकिया को तेज करके ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल और लिपिड्स को स्थिर रखने में मदद करता है।
-अदरक का पानी कोर्टिसोल के उत्पादन को कम करने में मदद करता है। कोर्टिसोल एक ऐसा स्ट्रेस हार्मोन है जो पेट के आस-पास फैट जमा करने के लिए जिम्मेदार होता है।
-अदरक का पानी पीकर आप पेट के साथ-साथ बाजुओं, थाइज और हिप्स की चर्बी को भी आसानी से जला सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...