Breaking News

नीम बनता हैं चहरे की हर समस्या का इलाज…

चहरे की खूबसूरती को बढाने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इन प्रोडक्ट्स में से कई तो प्राकृतिक उत्पादों से बनाए जाते हैं। खासतौर से नीम से, लेकिन केमिकल युक्त होने की वजह से ये त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं। ऐसे में आप सीधे ही नीम की मदद से अपनी त्वचा की सभी समस्याओं को दूर कर इसे सुन्दर और आकर्षक बना सकते हैं।

  •  नीम की पत्ती उबाल कर छान लें। ठंडा हो जाने पर उसमें 3-4 बूंद कागजी नींबू का रस थोड़ा-सा चन्दन का चूर्ण और मुल्तानी मिट्टी मिला दें। इस लेप को चेहरे पर घंटा भर लगाएं फिर ठंडे पानी से धो डालें। चेहरे में ताजगी आ जाएगी।
  •  नीम की पत्ती पीस कर इसके लेप को चेहरे पर लगाने से धूप के कारण झुलसी हुई त्वचा में आराम मिलता है। कम-से-कम 4-5 दिन तक यह क्रिया जारी रखनी चाहिए।
  •  नीम चेहरे की त्वचा को टाइट और टोन करता है। यह आमतौर पर त्वचा पर होने वाले क्रैक्स और फ्रेकल्स (चित्ती) को भरता है। नीम का पानी त्वचा पर आई झुर्रियों को हटा उसे टोन करता है। नीम की पत्ती के पाउडर और पिसी हुई गुलाब की पंखुड़ी को नीबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा में ग्लो आता है और त्वचा टाइट होती है।
  •  यह त्वचा पर होने वाले ब्लैक स्पॉट और ब्लैक हेड्स के लिए रामबाण इलाज है। इसे फेस पैक में मिलाकर लगाने या इसके पानी से फेस वॉश करने से ब्लैक स्पॉट आसानी से कम हो जाते हैं।
  •  नीम के पानी में कई एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्त्व होते हैं। यह बढ़ते-घटते टेम्परेचर की वजह से त्वचा पर होने वाली इंफेक्शन को दूर रखने में मदद करता है।

About Samar Saleel

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...