Breaking News

पीकू, नीकू के साथ थर्ड वेव के लिए तैयार हो रहा वाराणसी

वाराणसी। ग्राउंड ज़ीरो पर उतर कर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना की दूसरी लहर को क़ाबू कर लिया है। इसके लिए योगी सरकार को डब्लूएचओ व नीति आयोग ने सराहा है। कोरोना वायरस की थर्ड वेव से बच्चों में ज्यादा संक्रमण की आशंका है । इसके बाबत योगी आदित्यनाथ अपने दौरे के दौरान अधिकारियों को तैयारी का निर्देश दे चुके है। वाराणसी में इसके लिए अस्पतालों रह पीकू ,नीकू व ऑक्सीजन युक्त बेड बनाए जा रहे हैं, साथ ही चिकित्सकीय उपकरण भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

योगी सरकार कोरोना की दूसरी लहर को मात देने के बाद अब तीसरी लहर से मुकाबले के लिए डट कर खड़ी है। तीसरी लहर में बच्चों के अधिक संक्रमित होने की आशंका है। बच्चों को लेकर सरकार काफी संवेदनशील है। वारवेव मंडल के कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने जानकारी दी कि थर्ड वेव में बच्चों के संक्रमित होने की रिपोर्ट पर सरकार के निर्देश पर तैयारी की जा रही है। वाराणसी के प्रमुख सरकारी अस्पतालों जिसमें बीएचयू एमसीएच विंग, जिला महिला चिकित्सालय एमसीएच विंग, दीनदयाल अस्पताल एमसीएच विंग, बीएचयू सुपर स्पेशियलिटी, होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल, बरेका हॉस्पिटल, ईएसआईसी, लाल बहादुर शास्त्री रामनगर, पंडित राजन मिश्र डीआरडीओ हॉस्पिटल है। इसके अलावा प्राइवेट बच्चों के अस्पतालों को भी तैयार रहने का निर्देश दिया गया है ।

PICU (पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट), NICU (न्यूनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट) व ऑक्सीजन युक्त करीब 800 से अधिक बेड की सूची बनकर तैयार है। इसके अलावा ख़ास चिकित्सीय उपकरण की उपलब्धता भी सुनिश्चित किया जा रहा है। जिसमे वेंटीलेटर, एचएफएनसी, सी-पैप, बाई-पैप जैसे जीवन रक्षक उपकरणों है। कितने उपकरण की जरुरत पड़ेगी, कितने उपकरण मौज़ूदा समय में है व कितने उपकाण थर्ड वेव के वार में चाहिए इसकी भी तैयारी हो चुकी है।

About Samar Saleel

Check Also

आम आदमी पार्टी की बैठक संपन्न, सक्रिय लोगों को मिलेंगे पद

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें औरैया के जालौन चौराहा स्थित साई गेस्ट हाउस ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *