Breaking News

छठवीं कक्षा के छात्र ने हवा से चलने वाली बाइक का किया आविष्कार

अभी तक आपने पेट्रोल और बैट्री से चलने वाली बाइक देखी होगी लेकिन आप सोच भी नहीं सकते कि क्या हवा से भी बाइक चलती है। देहरादून में छठवीं कक्षा के छात्र ने हवा से चलने वाली बाइक तैयार की है। छात्र का नाम अद्वैत बताया जा रहा है और दावा किया जा रहा है कि उसने ऐसी बाइक बनाई है जिसे चलाने के लिये पेट्रोल या बैट्री की जरूरत नहीं है।

बाइक में टायरों में भरी जाने वाली हवा का इस्तेमाल ईंधन के रूप में किया जाता है। छात्र का कहना है कि उसकी इस बाइक से प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी। इस बाइक को बनाने का आइडिया कहां से आया इसके बारे में उसने बताया कि एक दिन वह अपने भाई के साथ गुब्बारा फुला रहा था तो एक हवा से भरा गुब्बारा गिर गया और दौड़ने लगा। अद्वैत को विचार आया कि जब हवा से गुब्बारा भाग सकता है तो बाइक क्यों नहीं।

उन्होंने अपने पिता की मदद से पेट्रोल और डीजल इंजन पर प्रयोग किए लेकिन असफल रहे। इसके बाद उन्होंने एक नया इंजन तैयार करने की योजना बनाई। कई माह की मेहनत के बाद वह ऐसा इंजन तैयार करने में कामयाब रहे, जो पूरी तरह हवा से चलता है। अद्वैत कक्षा 6 में पढ़ता है जिसकी उम्र 11 साल बताई जा रही है।

इस बाइक को अद्वैत O2 नाम दिया गया है। इसकी खासियत यह है कि इसके दोनों तरफ दो गैस टैंक लगे हुये हैं जिसकी मदद से यह बाइक चलती है। इससे न तो ध्वनि प्रदूषण होगा औऱ न ही वायु प्रदूषण।

About News Room lko

Check Also

पांच लाख टन रबी प्याज खरीदेगी केंद्र सरकार, उपभोक्ता मामलों के सचिव ने बताई इसकी वजह

प्याज निर्यात प्रतिबंध के मद्देनजर मंडी की कीमतों में संभावित गिरावट की चिंता के बीच ...