एकेटीयू परिसर में कुलपति प्रो0 प्रदीप कुमार मिश्र ने किया पौध रोपण

लखनऊ। डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय परिसर में मंगलवार को पौधरोपण किया गया। कुलपति प्रो0 प्रदीप कुमार मिश्र ने परिसर में आम, पीपल और बरगद के पौधे रोपे। इस दौरान उन्होंने कहा कि स्वच्छ पर्यावरण के लिए जरूरी है कि हम पेड़ पौधों को बचाएं। कहा कि हर व्यक्ति को पेड़ बचाने का संकल्प लेना होगा क्योंकि पेड़ों से ही जीवन है।

एकेटीयू परिसर में कुलपति प्रो0 प्रदीप कुमार मिश्र ने किया पौध रोपण

हम आने वाली पीढ़ियों को क्या कंक्रीट का जंगल छोड़ कर जाएंगे। इसलिए जितना हो सके उतनी संख्या में पौधे लगाना चाहिए। कहा कि विश्वविद्यालय परिसर को हरा-भरा रखना हमारी जिम्मेदारी है। जितने अधिक पेड़ हमारे आस-पास रहेंगे उतनी स्वच्छ हवा हमें मिलेगी। इस मौके पर कुलसचिव नंदलाल सिंह ने भी पौधे लगाये। उन्होंने कहा कि बिना पेड़ पौधों के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

इस दौरान वित्त अधिकारी जीपी सिंह, परीक्षा नियंत्रक प्रो0 अनुराग त्रिपाठी, डीन प्रो0 एचके पालिवाल, उपकुलसचिव डॉ0 आरके सिंह ने भी पौधे लगाये। परिसर में आम, पीपल, बरगद आदि के पौधे लगाये गये।

कुलपति प्रो0 प्रदीप कुमार मिश्र ने विश्वविद्यालय से संबद्ध संस्थानों को पत्र जारी कर अपने संस्थान परिसर को हरा-भरा करने के लिए पौधरोपण का निर्देश दिया है। साथ ही यह भी कहा है कि परिसर में उन पौधों को विशेष रूप से लगाया जाये जो विलुप्त हो रहे हैं। जैसे, महुआ, चिलबिल, कैथा, शीशम, कदम, अर्जुन, गिरनी, ढाक, पलाश और अमलताश को परिसर में लगाने का निर्देश दिया। साथ ही कहा गया है कि संस्थान स्थानीय स्तर पर विलुप्त हो रहे पेड़ों का संरक्षण भी अपने स्तर से करें।

रिपोर्ट – दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

शस्त्र फैक्ट्री का हुआ भंडाफोड़, असलहा-कारतूस व उपकरण समेत दो व्यक्ति गिरफ्तार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बिधूना। तहसील क्षेत्र के थाना ऐरवाकटरा पुलिस ने ...