Wednesday , September 22 2021
Breaking News

शिक्षक समूह एडूस्टफ द्वारा तैयार महान व्यक्तित्व की वीडियो सीडी का विमोचन

लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग के कई जिलों के शिक्षकों के सहयोग और परिश्रम से तैयार कक्षा छह, सात व आठ के बच्चों के लिए महान व्यक्तित्व की वीडियो श्रृंखला की सीडी का शुक्रवार को निदेशक बेसिक शिक्षा डॉ. सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने विमोचन किया। इस वीडियो श्रृंखला को एडूस्टफ (ईडीयूएसटीयूएफएफ) समूह द्वारा तैयार किया गया है। बेसिक शिक्षा निदेशालय में आयोजित कार्यक्रम में अपर निदेशक बेसिक शिक्षा ललिता प्रदीप, निदेशक सीमैट सुत्ता सिंह, एससीईआरटी के संयुक्त निदेशक अजय सिंह, सहायक निदेशक अब्दुलमुबीन समेत अन्य अधिकारी व शिक्षक मौजूद रहे।

महान व्यक्तित्व की इस श्रृंखला को तैयार करने में मुख्य रूप से एडूस्टफ की संपादक प्रीति श्रीवास्तव व सह संपादक सविता सिंह, बाराबंकी की शिक्षिकाएं विनीता जायसवाल, नीतू सिंह, अखिलेश वाजपेई, पूनम गुप्ता, रेनू सिंह। वहीं कई अन्य जिलों से रितेश शर्मा, नवीन पुरवार, किरण ज़ेहरा रिजवी, फाइज़ा बी, धीरज सिंह, आलोक गौर, दिपाली सक्सेना, कुसुम कुमारी, प्रीति त्रिवेदी, श्रुति त्रिपाठी, ओजस्विनी कौशिक, अनुराधा प्लावत, हृदयेश गोस्वामी, मदनेश मिश्रा, धीरज सिंह, आशीष दीक्षित, आलोक गौर, कुसुम कुमारी, श्रुति त्रिपाठी, लता शर्मा, ओजस्विनी कौशिक, कविता भारद्वाज, ज्योति श्रीवास्तव, अभिषेक, मंगला प्रसाद, देवेंद्र विश्वास, ऋतु श्रीवास्तव, कविता तिवारी आदि का प्रमुख योगदान रहा।

वीडियो श्रृंखला से महान व्यक्तित्वों को जानेंगे बच्चे

कोविड कॉल में जब बच्चे स्कूल आने के असमर्थ थे तब शिक्षकों के इस समूह ने महान व्यक्तित्व की श्रृंखता को तैयार किया। एडूस्टफ की संपादक प्रीति श्रीवास्तव व सह संपादक सविता सिंह बताती हैं कि बच्चों के व्यक्तित्व के विकास में शिक्षा और संस्कार दोनों का बहुत योगदान होता व्यक्तित्व निर्माण के लिए महान व्यक्तित्व पाठ्य पुस्तक जोकि बेसिक शिक्षा के पाठ्यक्रम में है। एक अहम भूमिका अदा करती है।

एडूस्टफ से जुड़ी बाराबंकी के बंकी ब्लाक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय माती की शिक्षिका पूनम गुप्ता बताती हैं कि वीडियो श्रृंखला का उद्देश्य यह कि बच्चे हमारे देश के महान व्यक्तित्वों के बारे में जाने और उनका अनुकरण करें। एडूस्टफ से जुड़ी व माती की शिक्षिका नीतू सिंह बताती हैं कि लक्ष्य बड़ा था और टीम छोटी। 100 से भी ज्यादा पाठ थे लेकिन समूची टीम के निःस्वार्थ सेवा, समर्पण से छह माह में इस श्रृंखला को पूरा किया है।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस छात्रा पौलोमी ने अनाथ बच्चों के अधिकार व शिक्षा की आवाज बुलंद कर फेमिना की ‘फेब-40’ में बनाई जगह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (प्रथम कैम्पस) ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *