Breaking News

विज्ञान भारती, अवध प्रांत ने ग्रामीण क्षेत्रों में वैज्ञानिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए

लखनऊ। विज्ञान भारती, अवध प्रांत के द्वारा लखनऊ के बक्शी के तालाब के तीन गांव शिवपुरी, बरगदी एवम अस्ती तथा चंद्रिका देवी मंदिर पर वैज्ञानिक जागरूकता हेतु कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर इन गांवों के प्रधान, ग्रामीण, कृषक, स्कूल के बच्चे, महिलाएं एवम आम जनमानस उपस्थित थे। विज्ञान भारती अवध प्रांत के अध्यक्ष एवम एनबीआरआई के निदेशक डॉ एसके बारीक ने किसानों की आय बढ़ाने एवम रोजगारोन्मुख कार्य करने हेतु अपने विचार रखे।

सीएसआईआर -आईआईटीआर के वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक एवम विज्ञान भारती अवध प्रांत के महासचिव डॉ. रजनीश चतुर्वेदी ने विज्ञान भारती के आहारक्रांति मिशन के अंतर्गत उचित आहार एवम पोषण के संदर्भ मैं ग्रामीणों को जागरूक किया, साथ ही कोरोना से बचाव हेतु उपाय एवम टीकाकरण हेतु भी ग्रामवासियों को प्रेरित किया। इंसा नई दिल्ली के सलाहकार वैज्ञानिक डॉ सीएस नौटियाल ने छात्रों को विज्ञान के क्षेत्र में अवसरों के बारे में अवगत करवाया।

डॉ. वीपी सिंह एवम डॉ रामबालक ने ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ते हुए प्रदूषण एवम रोकथाम के उपायों पर चर्चा की। इस अवसर पर कठपुतली प्रदर्शन के माध्यम से आमजन के समझने लायक भाषा में विज्ञान संबंधित विषयों को रखा गया। इस अवसर पर विद्यालय परिसर मैं सीता अशोक का पौधारोपण एवम मास्क वितरण किया गया एवम गांव में वैज्ञानिकों के द्वारा एक पुस्तकालय खोलने की रूपरेखा बनाई गई। इस कार्यक्रम में डॉ. श्रीकृष्ण तिवारी, विष्णु प्रताप, डॉ. अजय प्रताप सिंह, डॉ. शरद श्रीवास्तव, मनीष पांडे, अनिल सिंह उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...