Breaking News

हर घर नल योजना में तैयार हो रहा हर गांव का विलेज एक्शन प्लान

  • हर घर नल योजना की प्रगति की समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति ने दिये निर्देश

  • प्रदेश के 56845 ग्रामों के विलेज एक्शन प्लान हो चुके तैयार, शेष गांव की कार्ययोजना भी जल्द तैयार करने के निर्देश

  • Published by- @MrAnshulGaurav
  • Friday, June 17, 2022

लखनऊ। प्रमुख सचिव नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग अनुराग श्रीवास्तव ने हर घर नल योजना की प्रगति को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत बनाए जा रहे विलेज एक्शन प्लान (ग्राम कार्य योजना) को जल्द से जल्द शत प्रतिशत तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने बैठक में शेष बचे सभी ग्रामों की कार्ययोजना को जल्द से जल्द तैयार करने के लिए जल निगम ग्रामीण के अधिशासी अभियंताओं को भी सख्त निर्देश दिये।

हर घर नल योजना में तैयार हो रहा हर गांव का विलेज एक्शन प्लान

समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने अधिकारियों से कहा कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश के 56845 ग्रामों की ग्राम कार्य योजना बनाई जा चुकी है। जो गांव बच गये हैं वहां की कार्ययोजना को तैयार करके भारत सरकार के आईएमपीएस पोर्टल पर फीड कराया जाए। जल जीवन मिशन की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली जल जीवन मिशन की योजना का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए अधिकारी पूरी ईमानदारी और पारदर्शिता से काम करें।

गौरतलब है कि जल जीवन मिशन योजना के तहत प्रदेश के प्रत्येक गांव में ग्राम स्वच्छता समिति, पानी समिति और विलेज एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है। शुद्ध पेयजल की सुविधा देने के साथ विभाग बूंद-बूंद पानी को बचाने के लिए भी प्रयास कर रहा है। प्रदेश के 75 जनपदों में कुल 97568 गाँवों में से 56845 ग्रामों में विलेज एक्शन प्लान बना लिया गया है।

About reporter

Check Also

प्रदेश में 22 करोड़ से अधिक पौधों के साथ 150 हाईटेक नर्सरी की स्थापना की हो रही ज़ोरदार तैयारी 

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Sunday, June 26, 2022 लखनऊ: उत्तर ...