गांव वालों ने बिधूना में किया वोटिंग बूथ का विरोध; कहा- बूथ नहीं तो वोट नहीं

औरैया। बिधूना ब्लाक का गांव रूपपुर सहार खुद में ग्राम पंचायत है। जहाँ के मतदाताओं को पहले पास के ही गांव बसंतापुर्वा में बनी साधन सहकारी समिति के बूथ पर मतदान करने जाना पड़ता था। रूपपुर में पूर्व माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय और पंचायत भवन मौजूद है। इसीलिए, वहाँ के ग्रामीण पिछले लम्बे समय से गांव में वोटिंग बूथ बनाये जाने की माँग कर रहे हैं।

कटरा में, नही जाएँगे उतनी दूर- ग्रामीण

इस बार 12 सौ से अधिक मतदाताओं वाले बूथों को विभाजित कर नये बूथ बनाए गए हैं। इस कारण से विधानसभा क्षेत्र में पहले 391 के मुकाबले अब 470 बूथ हो गये हैं। मिली जानकारी के मुताबिक़, बूथ बढ़ाने की प्रक्रिया के दौरान, रूपपुर सहार पंचायत की प्रधान साधना भदौरिया के प्रतिनिधि बीरू भदौरिया सहित ग्रामीणों की तरफ़ से गांव में बने पूर्व माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय या पंचायत भवन में बनवाए जाने की लिखित रूप से माँग भी की गयी थी। बावजूद इसके, राजनीति के दबाव के चलते बूथ रूपपुर में न बनाकर उसके ‌मजरा कटरा में बनेआँगनबाड़ी केन्द्र में बना दिया गया है। इसकी वजह से रूपपुर के ग्रामीणों में ख़ासी नाराज़गी है। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कह दिया है कि वह एक किलोमीटर पैदल चलकर कटरा‌ गांव में वोट डालने नहीं जायेंगे। ग्रामीणों ने बताया कि बूथ संख्या 252 में रूपपुर गांव में 385 जबकि कटरा गांव में 315 ही मतदाता हैं।

आँगनबाड़ी केन्द्र में बने बूथ में, शौचालय है न पानी की व्यवस्था, अभी तक हैंडओवर भी नहीं हुआ- ग्रामीण 

जानकारी के मुताबिक, ग्रामीणों ने यह भी कहा है कि जिस आँगनबाड़ी केन्द्र को बूथ बनाया गया है, वह अभी तक हैंडओवर भी नहीं हुआ है। जहां पर न शौचालय बना, न पानी की व्यवस्था है। रूपपुर के ग्रामीणों राजेंद्र सिंह कुशवाहा, रमेश सिंह सेंगर, चंद्रपाल सिंह भदौरिया, विक्की भदौरिया, बृजभान सिंह, राधेश्याम बाथम, बाबूराम बाथम, प्रकाश चंद्र दोहरे, श्रीपाल दोहरे, शिव कुमार दोहरे, रामअवतार शर्मा, महेश शर्मा, विजय सेंगर और गोविंद प्रताप कुशवाहा ने नए बनाए गए बूथ का विरोध करते हुए कहा कि पूर्व माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय और पंचायत घर होने बाद भी, हमारे गांव में बूथ नहीं बनाया है। इसलिए वह लोग कटरा गांव में वोट डालने नहीं जाएँगे।

Report- Anupama Sengar 

About reporter

Check Also

महिला व उसके रिश्तेदारो की पिटाई से बुजुर्ग की हुई मौत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें 6 माह पूर्व खेलते समय बुजुर्ग के नाती ...