Breaking News

सुबह उठकर मोबाइल चलाने की है आदत तो खुद ही दे रहे इन बीमारियों न्यौता

हर सुबह अपने साथ एक नई ऊर्जा लेकर आती है। सुबह उठने का पहला घंटा आपको पूरे दिन के लिए एनर्जी देता है। इसे बर्बाद नहीं करना चाहिए। कई लोग सुबह उठते ही मोबाइल (Mobile Bad Effects) का इस्तेमाल करने लगते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ये खुद ही कई बीमारियों (Smartphone Harmful Effects to Health) को न्यौता दे रहा है।

विशेषज्ञों की मानें तो दिन की शुरुआत के पहले घंटों में मोबाइल फोन (Mobile Phone) को नहीं चलाना चाहिए। हालांकि, आपने कभी जाननें की कोशिश की है कि ऐसा क्यों है? सुबह उठते ही मोबाइल का यूज क्यों नहीं करना चाहिए? आइए आपको इन सवालों का जवाब देते हुए सुबह फोन ना इस्तेमाल करने का कारण बताते हैं।

Stress Increases

सुबह कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर कम होता है। कोर्टिसोल एक तनाव हार्मोन है। इसलिए सुबह उठने के बाद आप फ्रेश फील करते हैं। लेकिन, अगर आप सुबह उठते ही मोबाइल देखते हैं तो इसके साथ बेवजह का तनाव भी आ जाता है। यह शरीर और मस्तिष्क की सामान्य प्रक्रियाओं में बाधा डालता है।

Head and Neck Pain

सिरदर्द और गर्दन के दर्द पर किए गए अध्ययनों में इन मामलों के बार-बार होने का सबसे आम कारण गैजेट्स का अत्यधिक उपयोग है। युवा गैजेट्स का खूब इस्तेमाल करते हैं और लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठकर काम करते हैं। 20 से 40 साल की उम्र के पेशेवर लोगों में रीढ़ से जुड़ी समस्याएं ज्यादा देखी जा रही हैं।

Spinal Cord Problem

लंबे समय तक गैजेट्स का इस्तेमाल करने से रीढ़ की हड्डी पर दबाव पड़ता है। इससे आपके लिगामेंट में मोच आने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं और डिस्क की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे बहुत से लोग हैं जिनकी उम्र 40 साल से कम है, लेकिन उन्हें रीढ़ की हड्डी की समस्या रही है। इनमें सबसे आप समस्या रिपेटिटिव स्ट्रेस इंजरी की देखी जा रही है।

इन उपायों को अपनाएं

  • आप जहां सोते हैं वहां पर मोबाइल को ना रखें हो सके तो अपने बेडरूम से बाहर ही रखें।
  • नाश्ता या लंच करते समय अपने साथ मोबाइल ना रखें और ना ही किसी अन्य गैजेट का इस्तेमाल करें।
  • रात में सोने से पहले अपने फोन का इंटरनेट बंद करके ही सोएं।
  • सुबह सबसे पहले इंटरनेट खोलने से बचें।
  • सुबह उठने के बाद कम से कम एक घंटे तक फोन ना चलाएं।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...