Breaking News

जलाशय से जल जीवन मिशन के अन्तर्गत क्षेत्रीय गांवों में हो रही है जलापूर्ति- स्वतंत्रदेव सिंह

उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने बताया कि सोन नदी में बने सोन पम्प नहर से डोंगिया जलाशय में गत 30 वर्षों में पहली बार जलाशय पूरा भरा गया और क्षेत्रीय लोगों को इस जलाशय से पानी दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जनपद सोनभद्र में वर्ष 1918 में गरई नदी पर डोगिया बांध का निर्माण किया गया था। जिसकी जलाशय क्षमता 28.33 एमसीएम है। डोगिया जलाशय से लगभग 15 किमी दूरी पर जनपद मीरजापुर के लखनिया दरी (लखनिया बियर) पर पानी आता है।

लखनिया दरी के बांये तरफ से अहरौरा उच्च स्तरीय नहर निर्मित है जिसकी लम्बाई 7.700 किमी एवं डिस्चार्ज 125 क्यूसेक है। इस नहर से अहरौरा मुख्य नहर में पानी दिया जाता है। अहरौरा मुख्य नहर से 6 नहरें निकलती है जिसका कुल सीसीए 3609 हेक्टेयर है।

जलाशय से जल जीवन मिशन के अन्तर्गत क्षेत्रीय गांवों में हो रही है जलापूर्ति- स्वतंत्रदेव सिंह

जलशक्ति मंत्री ने बताया कि डोंगिया जलाशय से वर्ष 2023 से जल जीवन मिशन के अन्तर्गत तालर ग्र्राम समूह योजना हेतु 6.07 एमसीएम प्रतिवर्ष पानी की आपूर्ति की जा रही है। विगत वर्षों में सामान्य से कम वर्षा होने के कारण डोंगिया जलाशय में पानी की उपलब्धता कम होने से जल जीवन मिशन हेतु डोगिया जलाशय से पानी देना सम्भव नहीं था।

उन्होंने बताया कि डोंगिया जलाशय में पानी की आपूर्ति हेतु घाघर मुख्य नहर के किमी 38.500 के दायें बैंक से निकली डोंगिया फीडर जिसकी कुल लम्बाई 3.200 किमी व शीर्ष क्षमता 200 क्यूसेक एवं कनेक्टिंग ड्रेन के माध्यम से डोंगिया जलाशय को पानी की आपूर्ति पर विचार किया गया। इसे लगभग 30 वर्ष पूर्व (वर्ष 1995) में मीरजापुर में घाघर मुख्य नहर टेल से निकली मडिहान ब्रांच में पानी की उपलब्धता कम होने के कारण घाघर मुख्य नहर से डोंगिया फीडर को पानी की आपूर्ति बंद कर दी गई थी।

👉🏼एमएसएमई क्षेत्र को विकसित किये बगैर देश की प्रगति सम्भव नहीं- राकेश सचान

स्वतंत्रदेव सिंह ने बताया कि जनपद सोनभद्र के चोपन ब्लाक में सोन नदी पर पम्प नहर निर्मित है। सोन पम्प नहर का संचालन पम्पों द्वारा कुल चार चरण में पानी 166 मी उठाकर धंधरौल बांध के निकली घाघर मुख्य नहर के किमी 4.050 पर उपलब्घ कराया जाता है। घाघर मुख्य नहर के किमी 38.500 से निकली डोंगिया फीडर पर बनी दीवाल को हटाकर इसकी आवश्यकतानुसार सफाई करायी गयी। 3.200 किमी लम्बी फीडर चैनेल के टेल से निकली ड्रेन लम्बाई लगभग 4.00 किमी के माध्यम से डोंगिया जलाशय में पानी भरने की कार्यवाही की गयी। सोन पम्प नहर से घाघर मुख्य नहर के द्वारा डोंगिया जलाशय में पानी लाया गया।

जलाशय से जल जीवन मिशन के अन्तर्गत क्षेत्रीय गांवों में हो रही है जलापूर्ति- स्वतंत्रदेव सिंह

श्री सिंह ने बताया कि हमारी सरकार के प्रयास से डोंगिया जलाशय में दिनांक 03.04.2024 को जलाशय स्तर 160.55 मी, धारित मात्रा 2.63 एमसीएम पर पानी भरना प्रारम्भ किया गया। दिनांक 21 अप्रैल को जलाशय स्तर 161.86 मी, धारित मात्रा 4.53 एमसीएम तक कुल 1.900 एमसीएम पानी जलाशय में भरा गया। उन्होंने बताया कि इस पानी के उपलब्ध हो जाने से जल जीवन मिशन हेतु सुगमता पूर्वक पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। इसके अतिरिक्त उक्त पानी की आपूर्ति किये जाने से किसानों को सिंचाई हेतु पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हुई है।

About Samar Saleel

Check Also

भारत का लौह अयस्क उत्पादन अप्रैल-अगस्त में 7.4% बढ़कर 11.6 करोड़ टन हुआ, सरकार ने जारी किए आंकड़े

चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-अगस्त अवधि के दौरान लौह अयस्क और मैंगनीज अयस्क के उत्पादन ...