Breaking News

पछुआ हवाओं ने बढाई गलन भरी सर्दी

अयोध्या/अम्बेडकरनगर। रामनगरी व उससे सटा जनपद अम्बेडकरनगर में पिछले पांच दिनों से सर्दी धीरे-धीरे बढ़ रही है। तेज पछुआ हवाओं के चलने से दिन-रात के तापमान में गिरावट आ गई।

पछुआ हवाओं ने बढाई गलन भरी सर्दी

राहत की यह है कि आसमान साफ रहने के कारण दिन में 11 बजे से अपराह्न 4 बजे तक सूर्य रोशनी हल्की गर्माहट कर दे रही है। इस शीतलहर का कहर स्कूलों में पढ़ने वाले नौनिहालों को हो रहा है।

प्राइवेट स्कूलों के खुलने व बंद होने का अलग अलग स्कूल प्रशासन स्वयं नियम निर्धारित कर लिए हैं। जो छोटे बच्चों के लिए कष्टकारी साबित हो रहा है।

👉रामनगरी के कुबेर टीला पर स्थापित हुई जटायु की कांस्य प्रतिमा

अधिसंख्य मात्रा प्राइवेट स्कूल हैं। उधर किसानों का कहना है कि सर्दी पडने से गेहूं के फसल को फायदा होगा। बशर्ते अगर ऐसे ही पछुआ हवाओं का झोंका चलता रहा। तो खेतों की नमी उड जायेगी।

पछुआ हवाओं ने बढाई गलन भरी सर्दी

फसलों को बचाने के लिए नमी के लिए बार-बार सिंचाई करनी पड़ेगी। जागरूक किसानों का मानना है। कि जिस वर्ष बरसात के मौसम में औसत से कम बारिश हुई रहती है। उस वर्ष जाड़ा के मौसम में सूखी ठंड पडती है।जिसमें गलन ज्यादा महसूस होती है।

👉रामनगरी से दिल्ली के लिए जल्द ही चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस: लल्लू सिंह

विगत वर्ष 2000 में सूखी ठंड पडी थी।गलन अधिक थी। अनुमान लगाया जा रहा है। इस साल भी सूखी ठंड पडेगी। इधर पिछले पांच दिनों से सर्दी धीरे-धीरे दिन प्रतिदिन बढती जा रही है।

बच्चों व बुजुर्गों के लिए गलन भरी सर्दी कष्टकारी साबित हो रही है। उम्मीद लगायी जा रही है। कि आने वाले दिनों में तापमान में अधिकतम व न्यूनतम स्तर में गिरावट और होगी।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...