Breaking News

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते समय महिलाओ को इन बातो का जरुर रखना चाहिए ध्यान

महिलाएं मेकअप के बिना ज्यादा देर तक नहीं रह पाती है। महिलाओं को अगर कोई चीज सबसे ज्यादा प्यारी होती है तो वे है कॉस्मेटिक। आधुनिक जीवन में हर कोई सबसे बेस्ट दिखना चाहता है, खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करती हैं। आपके कॉस्मेटिक प्रोडक्ट भी आपको बीमार करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

स्टडी में हुआ खुलासा:

# अगर कम मात्रा में भी महिलाएं कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं तो इससे भी महिलाओं के रिप्रोडक्टिव हार्मोन के स्तर पर असर पड़ता है।

# हमें कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते समय उसमें मौजूद कैमिकल्स के बारे में जरूर जानकारी रखनी चाहिए। रिपोर्ट की माने तो पैराबेन केमिकल महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर बढ़ा देता है।

# स्किन पर जितना बुरा प्रभाव प्रदूषण से होता है उतनी ही खराब असर कॉस्मेटिक में मौजूद कैमिकल से भी होता है। इसके अलावा कुछ कैमिकल्स ऐसे भी होते हैं जिनसे रिप्रोडक्टिव हार्मोन्स कम होते हैं।महिलाएं मेकअप के बिना ज्यादा देर तक नहीं रह पाती है। महिलाओं को अगर कोई चीज सबसे ज्यादा प्यारी होती है तो वे है कॉस्मेटिक। आधुनिक जीवन में हर कोई सबसे बेस्ट दिखना चाहता है, खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करती हैं। आपके कॉस्मेटिक प्रोडक्ट भी आपको बीमार करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

स्टडी में हुआ खुलासा:

# स्किन पर जितना बुरा प्रभाव प्रदूषण से होता है उतनी ही खराब असर कॉस्मेटिक में मौजूद कैमिकल से भी होता है। इसके अलावा कुछ कैमिकल्स ऐसे भी होते हैं जिनसे रिप्रोडक्टिव हार्मोन्स कम होते हैं।

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...