Breaking News

नए वर्ष का जश्न मानते वक्त इन बातो का जरुर रखे ध्यान

नया वर्ष चंद दिन दूर है. हर किसी ने अपने-अपने हिसाब से नए वर्ष का स्वागत करने की तैयारी कर ली है, लेकिन इस पूरी कवायद में स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है. हालांकि सामान्य बातों पर नसीहत कुछ लोगों को अच्छी नहीं लगती लेकिन उत्साह व जुनून में कई बार न चाहते हुए भी गड़वड़ी हो जाती है. जश्न के फेर में स्वास्थ्य बिगड़ गई तो नए वर्ष का सारा मजा किरकिरा हो जाएगा. नए वर्ष का स्वागत करने के साथ-साथ इन बातों का ध्यान रखें –

खुद को सर्दी से बचाएं
देश के बड़े हिस्से में ठंड व शीत लहर ने प्रभाव दिखाना प्रारम्भ कर दिया है. नए वर्ष का जश्न आधी रात तक के बाद तक चलता है, इसलिए ठंड से बचाव बहुत महत्वपूर्ण है. पार्टी के लिए बाहर जा रहे हैं तो गर्म कपड़ों को बंदोबस्त जरूर करें. बच्चों को ले जा रहे हैं तो उनका विशेष ख्याल रखें, क्यों निमोनिया का खतरा रहता है.

हेल्दी फूड ही खाएं
पार्टी का मेनू बनाते समय हेल्दी फूड चुनें. महत्वपूर्ण नहीं कि फास्ट फूड से ही जश्म मनेगा. उस रात खाद्य पदार्थों की खपत ज्यादा होती है. ध्यान दें, कहीं बासी खाना तो नहीं परोसा जा रहा. इससे फूड पायजनिंग का खतरा रहता है. डीप फ्राय चीजें न खाएं.

शराब से दूरी में भलाई
अधिकतर लोगों के लिए जश्न का मतलब शराब होता है, लेकिन ऐसा महत्वपूर्ण नहीं है. अच्छा संगीत, अच्छा खानपान व परिवार तथा दोस्तों के साथ मस्ती करके भी न्यू ईयर का जश्न मनाया जा सकता है. शराब का सेवन करना ही है तो सीमित मात्रा में करें. फूड की तरह ही अल्कोहल पायजनिंग से बचें. शराब पीने के बाद वाहन न चलाएं, न अपने दोस्तों को चलाने दें. ज्यादा शराब से एसिडिटी हो सकती है व प्रातः काल हेंगओवर कठिनाई खड़ी कर सकता है.

डांस करें, एक्सरसाइज़ हो जाएगी
न्यू ईयर पार्टी में जमकर डांस करें. इससे जश्न का जश्न व साथ में एक्सरसाइज़ भी हो जाएगी. कई राष्ट्रों में लोग मिडनाइट रन पर जाते हैं. मकसद यही है अच्छी स्वास्थ्य के साथ नए वर्ष का स्वागत किया जाए.

हाइड्रेशन का रखें ख्याल
जश्न की धामाचौकड़ी में खुद के हाइड्रेशन का ध्यान रखें. थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें. शराब के बाद भी पानी पीएं. इसके न केवल शराब की मात्रा घट जाएगी, बल्कि प्रातः काल होने वाली कठिनाई से भी निजात मिलेगी.

घर से कुछ खाकर पार्टी में जाएं 
बात अजीब लग सकती है लेकिन, देर रात वाली पार्टी में आप पूरी तरह भूखे होकर जाएंगे तो जाते ही उन चीजों पर टूट पड़ेंगे जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाएंगी. पार्टी में जाने से पहले मुट्ठी भर फायबर युक्त वस्तु खाएंगे तो भूख कंट्रोल रहेगी.

आधी रात का मुद्दा है, खुद पर कंट्रोल रखें
अपनी स्वास्थ्य को देखते हुए खाएं. यदि डायबिटीज है तो मीठे से पूरी तरह दूर रहें. हार्ट संबंधी कोई बीमारी है तो हल्की-फुल्की चीजे ही खाएं. पार्टी समाप्त से कुछ समय पहले अपना खाना पूरा कर लें, ताकि सोने से पहले तक कुछ खाना पच जाए व आप पानी भी पी सकें.

धुएं व कोहरे से बचें
ठंड का मौसम होने के कारण कई जगहों पर आग से तापने का बंदोबस्त किया जाता है. जिन लोगों को अस्थमा है या धुएं से एलर्जी है, वे इससे दूर रहें. इसी तरह स्मोकिंग करने वालों से भी दूर बनाए रखें.

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...