Breaking News

कोई भी कला की रचना करता है तो उसे आन्नद की अनुभूति होती है: प्रो अभय कुमार सिंह

अयोध्या। कामता प्रसाद सुंदरलाल साकेत स्नातकोत्तर महाविद्यालय अयोध्या के चित्रकला विभाग में वार्षिक चित्रकला प्रदर्शनी साकेत-कला रामोत्सव के रूप में आयोजित की गई।

जिसका उद्घाटन प्रबंध समिति के अध्यक्ष दीप कृष्ण वर्मा तथा राजकीय महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य प्रो लक्ष्मी कुमार मिश्र, साकेत महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ अभय कुमार सिंह द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।

कोई भी कला की रचना करता है तो उसे आन्नद की अनुभूति होती है: प्रो अभय कुमार सिंह

प्रदर्शनी में राम तथा रामायण आधारित चित्रों को प्रदर्शित किया गया था जिसमें कम से कम सौ के आसपास चित्रों थें और यह प्रदर्शनी महाविद्यालय के चित्रकला विभाग के स्नातक एवं स्नातकोत्तर के विद्यार्थी कलाकारों द्वारा चित्रित किया गया था।

यह सभी चित्र एक्रेलिक रंग, तैल रंग, जल रंग तथा विभिन्न माध्यमों से कनवास, कपड़े, कागज, प्लाई इत्यादि विभिन्न धरातलों पर तैयार किए गए। प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि में चित्रों की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि साकेत महाविद्यालय के यह उभरते हुए कलाकार देश के बड़े कलाकार बनकर अयोध्या का नाम रोशन करेंगे।

👉‘सारथी’ पर किसानों को मिलेगी सरकारी बीमा उत्पादों की जानकारी, शिकायत करने की भी सुविधा

प्राचार्य श्री सिंह ने कलाकारों को आशीर्वचन देते हुए उनके भविष्य के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं दिया तथा उनकी कलात्मक प्रतिभा को और अधिक निखारने के लिए विभिन्न बिंदुओं पर प्रकाश डालते आशीर्वचन प्रदान किया।

कोई भी कला की रचना करता है तो उसे आन्नद की अनुभूति होती है: प्रो अभय कुमार सिंह

कार्यक्रम की संयोजिका तथा विभागाध्यक्ष डॉ कुमुद सिंह ने प्रदर्शनी का संक्षिप्त परिचय देते हुए बताया कि मनुष्य जब चित्र सिरजता है या कोई भी कला रचना करता है तो उसे आनंद की अनुभूति होती है और इसी आनंद की अनुभूति में वह दूसरों को शामिल कर लेना चाहता है।

👉‘वे सत्ता में होते तो पता नहीं देश का क्या होता’, वित्त मंत्री ने लोकसभा में विपक्ष पर साधा निशाना

प्राची, सपना, श्वेता, सौरभ,अतुल, अविनाश, प्रिया, पूर्वी, रविंद्र, प्रतीक्षा, अंजली, आरती, शुभी, निशा, आयुष, आकांक्षा, प्रीति, तान्या, रिंकू इत्यादि कलाकारों ने डॉ अम्बरीष कुमार श्रीवास्तव के दिशा निर्देशन में प्रदर्शनी में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर डॉ बुशरा खातुन, डॉ पूनम जोशी, डॉ श्रृचा पाठक, डॉ उपमा वर्मा, अनामिका माथुर उपस्थिति रहीं।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...