Breaking News

क्यों होते हैं डार्क सर्कल यहाँ जानिए इनसे छुटकारा पाने का घरेलू उपाय

आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल होना लोगों की आम समस्या हो गई है। जो कहीं भी समाज में आपको अलग से प्लाइंट आउट करती है और आपकी खूबसूरती में किसी धब्बे की तरह बनी रहती है। इससे न सिर्फ आपका कॉन्फिडेंस कमजोर होता है, बल्कि कई लोग इससे तनाव में भी चले जाते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं इसके कारण घरेलू उपायों के बारे में जिससे आप इसका इलाज कर पाएंगे।

MCC ने रखा था IND vs PAK मैच का ऑफर, बीसीसीआई का आय ये बड़ा बयान

काम के कारण उसे काफी तनाव होती है और वो नींद भी सही से नहीं ले पाता। इन सबका असर आंखों पर धब्बे के रूप में सामने आता है। इसके अलावा डार्क सर्कल के लिए सही खानपान का न होना भी एक वजह होती है। जिसकी वजह से भी यह समस्या होती है।

डार्क सर्कल्स की समस्या के लिए बाजार में कई कैमिकल प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। इनमें से कई कारगर है तो कई नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे जो डार्क सर्कल्स को कम करने में आपके काम आएंगे।

जनवरी माह में आने वाले पर्व व त्योहारों की सूची

खीरे का घरेलू उपाय

डार्क सर्कल्स से लड़ने के लिए खीरे का उपाय काफी करागर होता है। आपको बस पहले खीरे के टुकड़े करने हैं और इसे आधे घंटे के लिए फ्रिज में रखना है। फ्रिज से निकालने के बाद इसे आंखों में रखें। इससे आपको कुछ दिन में असर दिखने लगेगा।

टमाटर का घरेलू नुस्खा

आंखों के नीचे काले घेरे के लिए टमारटर भी काफी उपयोगी होता है। इसके लिए आप पहले टमाटर का रस निकाल लें और उसमें नींबू मिलाकर डार्क सर्कल्स में लगाएं और 10 मिनट तक रखें फिर चेहरे को धो लें। आप देखेंगे की एक हफ्ते में डार्क सर्कल दूर होने लगेंगे।

डार्क सर्कल में बादाम तेल का उपयोग

डार्क सर्कल्स को दूर भगाने में बादाम का तेल बड़े काम आता है। इसके लिए आपको पहले थोड़ा सा बादाम का तेल लेकर आंखों के नीचे के काले घेरे लगाना है और फिर हल्की मसाज करनी है। ऐसा रात में सोने से पहले करना ज्यादा लाभदायक होगा।

डार्क सर्कल्स का सबसे पुख्ता इलाज

किसी भी बीमारी के सबसे पुख्ता इलाज उसके कारण को खत्म करना है। डार्क सर्कल या आखों के काले घेर खान पाने में गड़बड़ी, अनिद्रा, तानाव के कारण होते हैं। इसलिए आपको चाहिए की अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव कर इन परेशानियों को खत्म कर दें। इससे ये बड़ी समस्या खुद व खुद दूर हो जाएगी।

इसके अलावा योग और व्यायाम को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। इससे कई लाभ होंगे। क्योंकि योग से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है, जिससे कई परेशानियां दूर होती है।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...