Breaking News

जनवरी माह में आने वाले पर्व व त्योहारों की सूची

सभी लोग नए वर्ष का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अधिकतर लोग अपना भाग्य जानना चाहते हैं तो बहुत से लोग अगले वर्ष आने वाली छुट्टियों का कैलेंडर जानना चाहते हैं। इसी तरह धर्म में रुचि रखने वाले लोग अगले वर्ष कौन-कौन से त्यौहार कब आएंगे, इनकी लिस्ट सर्च कर रहे हैं।

MCC ने रखा था IND vs PAK मैच का ऑफर, बीसीसीआई का आय ये बड़ा बयान

पौष पुत्रदा एकादशी

यह व्रत पौष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को किया जाता है। इस बार यह 2 जनवरी, 2023 (सोमवार) को आ रहा है। इस दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मीजी की पूजा करने से निःसंतान दंपतियों को संतान प्राप्त होती है। इसी कारण से इसे पुत्रदा एकादशी कहा जाता है।

प्रदोष व्रत

पौष माह के शुक्ल पक्ष का प्रदोष व्रत इस बार 4 जनवरी, 2023 (बुधवार) को आ रहा है। इसी प्रकार माघ माह के कृष्ण पक्ष की प्रदोष 19 जनवरी, 2023 (गुरुवार) को आएगी। इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती की आराधना की जाती है। बहुत से भक्त अपने कष्टों के निवारण हेतु इस दिन कई तरह के अनुष्ठान भी करते हैं।

पौष पूर्णिमा व्रत

यह व्रत 6 जनवरी, 2023 (शुक्रवार) को आएगा। इस दिन भगवान सत्यनारायण की पूजा और व्रत किया जाता है। शास्त्रों के अनुसार यदि इस दिन व्रत रखकर चन्द्रमा और लक्ष्मीजी की पूजा की जाए तो जीवन में सुख, समृद्धि और प्रसन्नता आती है। इस दिन बहुत से प्रकार के दान-पुण्य भी किए जाते हैं।

संकष्टी चतुर्थी

यह व्रत 10 जनवरी, 2023 (मंगलवार) को आएगा। संकष्टी का अर्थ है समस्त संकट हरने वाली चतुर्थी। इस दिन यदि पूर्ण विधि विधान से गणेश जी का आह्वान किया जाए तो भक्तों के जीवन में आने वाले समस्त कष्ट समाप्त हो जाते हैं।

लोहड़ी

इस बार लोहड़ी 14 जनवरी, 2023 (शनिवार) को आ रही है। यह पंजाब और सिख धर्म का एक महत्वपूर्ण पर्व है। लोहड़ी को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं। कई जगहों पर इसे बसंत ऋतु का आगमन माना जाता है। कई जगहों पर इसे वर्ष की सबसे लंबी रात के रूप में मनाया जाता है। इस दिन अग्नि के रूप में ईश्वर को नई पकी हुई फसलों का भोग लगाया जाता है। लो

पोंगल तथा मकर संक्रांति

यह प्रत्येक वर्ष 15 जनवरी को आता है। इस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है। इसी दिन सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण भी होता है। इसे दक्षिण भारत में पोंगल तथा उत्तरी भारत में मकर संक्रान्ति के नाम से जाना जाता है। पूरे देश में इस दिन कई तरह के अलग-अलग पर्व मनाए जाते हैं, कई तरह के आयोजन किए जाते हैं।

षटतिला एकादशी

इस दिन भगवान विष्णु की पूजा कर उन्हें खिचड़ी का भोग लगाया जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन तिल का दान करने से स्वर्ण के दान करने जितना पुण्य मिलता है। इस बार षटतिला एकादशी 18 जनवरी, 2023 (बुधवार) को आ रही है।

मासिक शिवरात्रि

पंचांग के अनुसार प्रत्येक हिंदू माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथी को मासिक शिवरात्रि पर्व आता है। इस दिन उपवास रख कर भगवान शिव की पूजा की जाती है। अविवाहित कन्याएं यदि इस दिन का व्रत करें तो उन्हें शीघ्र ही योग्य वर प्राप्त होता है। इस प्रकार मासिक शिवरात्रि 20 जनवरी, 2023 (शुक्रवार) को आएगी।

माघ अमावस्या

शास्त्रों में अमावस्या को पितरों की तिथि कहा गया है। यह किसी भी हिंदू माह के कृष्ण पक्ष का अंतिम दिन होता है। माघ माह की अमावस्या को देश की पवित्र नदियों व सरोवरों में स्नान किया जाता है। पितरों के निमित्त श्राद्ध, तर्पण तथा पिंड दान आदि किया जाता है। माना जाता है कि इससे पितृ दोष व जन्मकुंडली में अशुभ प्रभाव दे रहे सभी दोषों का दुष्प्रभाव दूर होता है। इस बार माघ अमावस्या 21 जनवरी, 2023 (शनिवार) को आ रही है।

बसंत पंचमी (सरस्वती पूजा)

बसंत पंचमी का दिन मां सरस्वती को समर्पित है। ज्ञान तथा बुद्धि की प्राप्ति के लिए ही मां सरस्वती की पूजा की जाती है। यह हर वर्ष माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है। माना जाता है कि इस दिन शीत ऋतु का समापन होकर बसंत का आगमन होता है। इस बार बसंत पंचमी का पर्व 26 जनवरी, 2023 (गुरुवार) को आ रहा है।

About News Room lko

Check Also

आज का राशिफल: 24 मार्च 2024

मेष राशि: आज का दिन आपके लिए पद व प्रतिष्ठा में वृद्धि दिलाने वाला रहेगा। ...