Breaking News

ऑस्ट्रेलिया ने आखिर क्यों किया पांच डॉलर की नोट पर महाराज चार्ल्स तृतीय की तस्वीर न छापने का फैसला

 ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ II का कुछ ही समय पहले निधन हो गया। वह काफी लंबे समय से बीमार चल रही थी। 96 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। महारानी एलिजाबेथ II सबसे लंबे समय शासन करने वाले शासक बनी।

स्ट्रेलिया ने स्पष्ट किया है कि वह पांच डॉलर नोट पर अभी ब्रिटेन के नए महाराज चार्ल्स तृतीय की तस्वीर नहीं छापने जा रहा है। इन नोटों पर अभी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की ही तस्वीर रहेगी।

उन्होंने कहा, यह परिवर्तन करने की कोई जल्दबाजी नहीं है। अभी पांच डॉलर के काफी नोट हैं और जल्दबाजी में इन्हें बदलना ठीक नहीं होगा। उन्होंने कहा कि अगर कोई परिवर्तन किया भी जाना है तो रिजर्व बैंकऑफ ऑस्ट्रेलिया के गवर्नर फिलिप कोव के साथ बातचीत के बाद ही कोई तरीका निकाला जाएगा। हालांकि इस काम में भी समय लगेगा।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद उनके बेटे चार्ल्स को नया राजा बनाया गया। चार्ल्स की लगभग उम्र 73 साल हो गई है। महारानी एलिजाबेथ II बाल्मोरल में समर की छुट्टियां बिताने के लिए आई थी इसी जगह पर उनकी निधन हुई। महारानी के निधन के बाद से ब्रिटेन में बड़े बदलाव होने वाले हैं। ब्रिटेन के बैंक नोट और सिक्कों पर दशकों से महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर लगी है।

About News Room lko

Check Also

यूनिसेफ की रिपोर्ट- रिहायशी इलाकों में विस्फोटक हथियारों का हो रहा इस्तेमाल, हजारों बच्चे हताहत

यूनीसेफ ने आगाह किया है कि जैसे-जैसे शहरी इलाकों में लड़ाई के मामले बढ़ रहे ...