Breaking News

बालों से जुड़ी परेशानियों से निजात दिलाने के साथ त्वचा की देखभाल करेगा पपीता, जानिये कैसे

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में निखरी और दमकती त्वचा को मेटेन रखना काफी मुश्किल है, लेकिन प्रदूषण और बदलते मौसम के कारण भी चेहरे की रंगत फीकी पड़ने लगती है। अपनी ग्लोइंग त्वचा को बरक़रार रखने के लिए आज हम आपको एक घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं।

बता दें कि, पपीते में इतने सारे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। स्वास्थ्य अलावा पपीते का इस्तेमाल आप बालों से जुड़ी परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल पुराने समय से ही बतौर ब्यूटी-प्रोडक्ट में किया जाता रहा है। आइए जानते है इसके अन्य फायदे.

त्वचा की देखभाल:

पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। इसमें साथ ही पैपेन एंजाइम भी होता है। पपीता डेड स्किन को हटाने का काम करता है, साथ ही त्वचा को हाइड्रेटेड भी करता है। अगर अपनी स्किन को ग्लोइंग रखना चाहते हैं, तो आपको पपीते और शहद के मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। तो इसके लिए आपको आधा कटा पपीता लेकर उसमें तीन चम्मच शहद मिला लें। फिर इसे चेहरे समेत गर्दन तक लगाएं, 20 मिनट तक लगाकर बाद में ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

दाग-धब्बे कम करने के लिए-

पपीता कील-मुंहासों की समस्याको दूर करता हैं। क्योंकि जब आपके चेहरे से कील-मुंहासे ठीक हो जाते है, तो चेहरे पर दाग छोड़ जाते हैं। जिससे चेहरे की रंगत कम हो जाती है। अगर आप ऐसी समस्या से परेशान हैं तो पपीते का एक टुकड़ा लेकर चेहरे पर मल लें, फिर नियमित रूप से 20 मिनट ऐसा करने से आपके चेहरे के सारे दाग साफ हो जाएंगे।

About News Room lko

Check Also

पिंपल के जिद्दी दाग को जड़ से मिटाने के लिए आप भी करे इस नुस्खे का इस्तेमाल

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें पिंपल की प्रॉब्लम वैसे तो महिलाओं को अधिक ...