Breaking News

भारत में पहली बार नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर प्रस्तुत करता है अंतर्राष्ट्रीय ब्रॉडवे की संगीतमय प्रस्तुति ‘वेस्ट साइड स्टोरी’

• संगीत, नृत्य और प्रेम के चाहनेवालों के लिए अवश्य देखने योग्य, थिएटर के इस ज़बरदस्त नाटक का मंचन 16 से 27 अगस्त के बीच किया जायेगा। 

मुंबई। अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय प्रस्तुति ‘द साउंड ऑफ म्यूज़िक’ के सफल प्रदर्शन के बाद, नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर भारत में ब्रॉडवे की एक और ग्रैमी और टोनी पुरस्कार विजेता संगीतमय प्रस्तुति ‘वेस्ट साइड स्टोरी’ प्रस्तुत कर रहा है। ब्रॉडवे के दिग्गज निर्देशक, लोनी प्राइस द्वारा निर्देशित, विलियम शेक्सपियर के ‘रोमियो एंड जूलियट’ के इस आधुनिक रूपांतरण का मंचन 16 से 27 अगस्त के बीच इस कल्चरल सेंटर के विश्वस्तरीय प्रदर्शन कला के स्थान द ग्रैंड थिएटर में किया जायेगा।

भारत में पहली बार नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर प्रस्तुत करता है अंतर्राष्ट्रीय ब्रॉडवे की संगीतमय प्रस्तुति 'वेस्ट साइड स्टोरी'

इस मौके पर नीता अंबानी (फाउंडर एवं चेयरपर्सन) ने कहा, “हमें इस बात की खुशी है कि हम एक और आईकॉनिक ब्रॉडवे म्यूजिकल, ‘वेस्ट साइड स्टोरी’ को पहली बार भारत लाने में सफल रहे हैं। यह भारत की सबसे अच्छी चीज़ों को दुनिया के सामने लाने के साथ-साथ दुनिया की सबसे अच्छी चीज़ों को भारत लाने की हमारी सोच को आगे बढ़ाता है।

👉आजादी का अमृत महोत्सव: 106 साल जीने वाले स्वतंत्रता सेनानी नाथूराम सूत्रकार

प्यार का एहसास ही इस थियेट्रिकल की जान है, क्योंकि यही एहसास वह ताकत है, जो सीमाओं को पार करके अलग-अलग संस्कृतियों को एकजुट करती है। मैं NMACC के सभी साथियों को हमारे केंद्र को तहे दिल से सहयोग देने के लिए धन्यवाद देती हूँ; साथ ही उन्हें कला और संगीत के माध्यम से प्रेम के इस उत्सव में हमारे साथ शामिल होने के लिए आमंत्रित करती हूँ।”

भारत में पहली बार नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर प्रस्तुत करता है अंतर्राष्ट्रीय ब्रॉडवे की संगीतमय प्रस्तुति 'वेस्ट साइड स्टोरी'

‘वेस्ट साइड स्टोरी’ 1950 के दशक के न्यूयॉर्क की सड़कों पर होने वाली जीवन को बदल देने वाली घटनाओं के दौर में दो युवा, अभागे प्रेमियों टोनी और मारिया की कहानी सुनाती है। इस कहानी को दोबारा से प्रस्तुत करने के जोशपूर्ण और भावुक तरीके में, अपर वेस्ट साइड में एक दूसरे के विरोधी गिरोह जेट्स (अमेरिकी) और शार्क्स (प्यूर्टो रिकन) के उस इलाक़े में प्रभुत्व के लिए आपस में लड़ने के चलते मुसीबत बढ़ जाती है, नायक-नायिका भी, जिनके सगे-संबंधी एक-दूजे के कट्टर दुश्मन हैं, एक दूसरे से बेइंतहा प्यार करते हैं। सदियों से चले आ रहे झगड़ों, विद्युती धुन, उस युग की सिनेमाई पृष्ठभूमि और नियति की दुखभरी बाधाओं चलते, यह एक कभी भी पुरानी न होने वाली कहानी है जो अवश्य रोमांचित कर देगी।

भारत में पहली बार नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर प्रस्तुत करता है अंतर्राष्ट्रीय ब्रॉडवे की संगीतमय प्रस्तुति 'वेस्ट साइड स्टोरी'

द ग्रैंड थिएटर के बेहतरीन ध्वनि से भरपूर क्षेत्र में पहली बार इस ज़बरदस्त प्रस्तुति का आनंद उठायें, जहाँ 34 कलाकारों का एक बेजोड़ समूह और 20 बेहद ख़ास संगीतकारों का एक लाइव ऑर्केस्ट्रा आपको भावनाओं के एक उतार-चढ़ाव भरे सफर पर ले जाता है जो ‘मारिया’, ‘टुनाइट’, ‘समवेयर’, ‘अमेरिका’ जैसे अन्य सुपरहिट गीतों के द्वारा बेहद ख़ूबसूरती से और भी ख़ास बनाया जाता है।

👉हमारी लापरवाही हमें संकट में डाल देती है!

इस संगीतमय प्रस्तुति का प्रीमियर 1957 में हुआ था, जबकि 2003 में बीबी प्रमोशन द्वारा तैयार किए गए टूरिंग प्रोडक्शन ने लगभग 30 देशों के 100 शहरों में 3 मिलियन से अधिक लोगों का दिल जीत लिया था। 2022 में, इस संगीतमय प्रस्तुति की ज़ोरदार सफलता का अगला अध्याय लिखने के लिए एक बिल्कुल नई अंतरराष्ट्रीय रचनात्मक टीम इसी बैनर के तहत प्रतिभाशाली लोनी प्राइस के नेतृत्व में काम करती आ रही है।

भारत में पहली बार नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर प्रस्तुत करता है अंतर्राष्ट्रीय ब्रॉडवे की संगीतमय प्रस्तुति 'वेस्ट साइड स्टोरी'

लियोनार्ड बर्नस्टीन की अमर धुनों, जेरोम रॉबिंस के उत्कृष्ट नृत्य निर्देशन, प्रसिद्ध आर्थर लॉरेंट्स के द्वारा लिखे गए नाटक और अनेकों पुरस्कारों के विजेता, गीतकार स्टीफन सॉन्डहेम के सोचने पर मजबूर कर देने वाले बोलों का जश्न मनाने वाले, ‘वेस्ट साइड स्टोरी’ का यह प्रस्तुतिकरण ब्रॉडवे के मूल नृत्य-निर्देशन को प्रदर्शित करने वाला एकमात्र टूरिंग प्रोडक्शन है। इस नृत्य-नाटिका के अत्यंत प्रतिभाशाली नृत्य निर्देशक जूलियो मोंगे ने हॉलीवुड के दिग्गज निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग की ऑस्कर विजेता फिल्म के रूपांतरण के लिए सलाहकार के रूप में भी काम किया, जो 2021 में रिलीज़ हुई थी।

About Samar Saleel

Check Also

देश भर में चुनाव की बयार… पर यहां है इंतजार, सरकार और उपराज्यपाल की रस्साकशी में अटका ‘दरबार’

नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव अब शुक्रवार को नहीं होगा। उपराज्यपाल ...