Breaking News

सौंदर्य को निखारने के साथ क्या आप जानते है ऐलोवेरा से होने वाले ये साइड इफ़ेक्टस

लोवेरा को बहुत ही अच्छा माना जाता है और सौंदर्य को निखारने के लिए इसका सबसे अधिक प्रयोग होता है, लेकिन क्या आप इसके साइड-इफेक्ट के बारे में जानते हैं, नहीं तो आइये हम आपको इसके साइड इफ़ेक्टस के बारे में बताते है –

1-अगर ऐलोवेरा का जरूरत से अधिक मात्रा में या गलत तरीके से सेवन किया जाए तो इससे शरीर का पोटैशियम स्तर घट सकता है। ऐसा होने से दिल की धड़कन अनियमित हो सकती हैं और कमज़ोरी महसूस हो सकती है।

2-ऐलोवेरा में लैक्सेटिव एंथ्राक्विनोन आदि तत्व मौजूद होते हैं, इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से दस्त लग सकते हैं। तो ध्यान रहे कि यदि आपको इरेटेबल बोवेल सिंड्रोम या गैस की समस्या हो तो ऐलोवेरा का सेवन न करें।

3-यदि आप गर्भवती हैं या फिर अपने शिशु को स्तनपान करा रही हैं तो ऐलोवेरा के सवन से बिल्कुल दूर रहें। गर्भवती महिलाओं द्वारा इसका सेवन करने पर गर्भपात या बच्चे में कोई जन्म दोष हो सकता है। 12 साल से छोटे बच्चों के लिए भी एलोवेरा का सेवन सुरक्षित नहीं माना जाता है।

4-ऐलोवेरा में मौजूद लैक्सेटिव शरीर में कुछ दवाओं को अवषोषित होने से भी रोक सकता है। तो यदि आप दवाओं पर हैं तो ऐलोवेरा को किसी भी रूप में लेने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें।

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...