Breaking News

इस फेस पैक से पाये मिनटों में निखरती त्वचा…

चारकोल युक्त स्किन प्रॉडक्ट से स्किन को काफी फायदा होता है। इससे त्वचा क्लीन और शाइनी बनती है। चेहरे पर मुंहासे कम होने लगते हैं। यह हमारी त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोख लेता है,जिससे हमारी त्वचा बिल्कुल सामान्य लगने लगती है। जब त्वचा पर तेल नियमित रहेगा तब हमारे चेहरे पर दाने भी नहीं होते हैं। अगर ब्लैकहेड्स की समस्या से जूझ रहे है तो आपको जरूरत है ब्लैकहेड्स रिमूवल स्ट्रिप की, जिसमें ऐक्टिवेटेड चारकोल हो। यह चेहरे में गहराई तक जाकर ब्लैकहेड्स को जड़ से खत्म कर देता है।

यही नहीं, बेहतरीन क्लींजिंग प्रॉपर्टीज की वजह से चारकोल बेस्ड प्रोडक्ट्स चेहरे के मुहांसों को खत्म करने में मदद करते हैं। ये न सिर्फ स्किन को क्लीन करते हैं, बल्कि पोर्स को भी साफ करके त्वचा की चमक को दिन भर बनाए रखने में मदद करते हैं। इससे फेस पर गंदगी जमा नहीं हो पाती। स्किन को फेयर बनाने में चारकोल क्रीम खूब काम आती है। यह स्किन को डीपली क्लीन कर उसे बनाती है स्मूद। इसमें ऐसे तत्व मिले होते हैं, जो स्किन को हेल्दी बनाते हैं। इससे स्किन में शाइनिंग भी आती है।

इसी वजह से आजकल चारकोल युक्त स्किन प्रॉडक्ट की मांग तेजी से बढ़ रही है। यही वजह है कि आजकल बड़े ब्रैंड्स भी अपने प्रॉडक्ट्स में चारकोल का इस्तेमाल करने लगे हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको चारकोल फेस पैक (Charcoal Face Pack) घर पर बनाना सिखा रहे है।

चारकोल फेस पैक सामग्री-

1/2 चम्मच ऐक्टिवेटिड चारकोल पाउडर
1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
1 चम्मच गुलाब जल
1चम्मच दही

Loading...

इन सारी चीजों को एक साथ अच्छे से मिला लें। अब जब यह पेस्ट बन जाए तब इसे अपने चेहरे पर फ़ेस मास्क की तरह लगगा लें। इस पेस्ट को करीब 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें।

चारकोल स्क्रब सामग्री-

1 चम्मच ऐक्टिवेटिड चारकोल पाउडर
1 चम्मच वर्जिन ऑलिव ऑयल
1 चम्मच दरदरी पिसी चीनी

चारकोल स्क्रब बनाने के लिए चीनी में ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें ऐक्टिवेटिड चारकोल पाउडर को भी मिलाएं। जब इन दोनों का मिश्रण दरदरा होकर काले पेस्ट में बदल जाए। तब इस पेस्ट को 2 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा लें। चेहरे पर पेस्ट लगाने के बाद हलके हाथों से स्क्रब कर लें। थोड़ी देर स्क्रब करने के बाद फोम की मदद से चेहरे से धीरे-धीरे हटा ले और फिर पानी से चेहरे को धो ले।

एक अच्छी क्लीन्ज़िंग के लिए हर हफ्ते चारकोल फेस मास्क का इस्तेमाल करें। ऑयली स्किन वाले इसका हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो फेस पैक लगाएं और इसके बाद एक अच्छा मॉइश्चराइज़र लगाना न भूलें।

Loading...

About Jyoti Singh

Check Also

सर्दियों में फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए जरुर करे यह काम

सर्दियों का मौसम स्कीन की नमी चुरा लेता है जिसकी वजह से स्किन बहुत ज्यादा ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *