Breaking News

बादशाहनगर स्थित मण्डल रेलवे चिकित्सालय में आयोजित किया गया “विश्व नशा निषेध दिवस“

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार के मार्गदर्शन में आज बादशाहनगर स्थित मण्डल रेलवे चिकित्सालय में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ बीएन चौधरी के नेतृत्व में आज “विश्व नशा निषेध दिवस“ के अवसर पर जन जागृति अभियान के अन्तर्गत एक स्वास्थ्य गोष्ठी का आयोजन किया गया।

👉🏼मण्डल रेल प्रबंधक ने किया लखनऊ उन्नाव बीकापुर डलमऊ उबरनी-रायबरेली-उतरेटिया-लखनऊ रेलखंड का निरीक्षण

उक्त गोष्ठी में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ बीएन चौधरी ने उपस्थित लोगों को बताया कि नशा, एक ऐसी बीमारी है जो युवा पीढ़ी को लगातार अपनी चपेट में लेकर उसे कई तरह से बीमार कर रही है। शराब, सिगरेट, तम्बाकू एवं ड्रग्स जैसे जहरीले पदार्थों का सेवन कर युवा वर्ग का एक बड़ा हिस्सा नशे का शिकार हो रहा है। आज के बच्चे भी नशे की चपेट में आ चुके हैं।

बादशाहनगर स्थित मण्डल रेलवे चिकित्सालय में आयोजित किया गया “विश्व नशा निषेध दिवस“

उन्होने उपस्थित लोगों को उनकी जिज्ञासाओं एवं समस्याओं का समाधान भी बताया। इसके साथ ही अपर मण्डल चिकित्सा अधीक्षक डा दीक्षा चौधरी द्वारा अधिक नशा करने पर व्यक्ति के शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में उपस्थित कर्मचारियों एवं रोगियों को बताया गया। मुख्य वक्ता डा अनिल कुमार मनौचिकित्सक ने पावर प्वाइंट के माध्यम से नशे की लत से दूर रहने के तरीको पर प्रकाश डाला।

👉🏼अंतर्राष्ट्रीय नशा एवं तस्करी निरोधक दिवस के अवसर पर छात्राओं ने चलाया अभियान

इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल चिकित्सा अधिकारी डा अयाज अहमद व अन्य रेलवे चिकित्सक तथा स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे। इसी परिप्रेक्ष्य में ऐशबाग स्थित रेलवे पॉली क्लिीनिक में अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ दीक्षा चौधरी की उपस्थिति में आयोजित गोष्ठी में अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ संजय तिवारी ने बताया कि नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking) को संयुक्त राष्ट्र द्वारा 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और तस्करी से निपटने के लिए गतिविधियों और सहयोग को मनाने के लिए घोषित किया है। नशीली दवाओं का दुरुपयोग अभी भी दुनिया भर में एक गंभीर मुद्दा है।

बादशाहनगर स्थित मण्डल रेलवे चिकित्सालय में आयोजित किया गया “विश्व नशा निषेध दिवस“

अन्त में अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ दीक्षा चौधरी ने बताया कि नशा करने के लिए सिर्फ मादक पदार्थों की ही जरुरत नहीं होती, बल्कि व्हाइटनर, नेल पॉलिश, पेट्रोल आदि की गंध, ब्रेड के साथ विक्स और झंडु बाम का सेवन करना, कुछ इस प्रकार के नशे भी किए जाते हैं, जो बेहद खतरनाक होते हैं। उन्होने नशीले पदार्थों से उत्पन्न हो रही विभिन्न बीमारियों के समूल उन्मूलन हेतु आम जनमानस से अपेक्षित सहयोग का आह्वाहन किया। इस अवसर पर चिकित्सालय के स्वास्थ्य कर्मी व रेलवे कर्मचारी एवं उनके परिजन उपस्थित थे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि कल दिल्ली में सेना के उपप्रमुख का पदभार संभालेंगे

लखनऊ। लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि, परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना ...