Breaking News

विश्व साइकिल दिवस (3 जून): सेहत और पर्यावरण के लिए फायदेमंद है साइकिलिंग

साइकिल की विशेषता और अहमियत को जानने के लिए हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) मनाया जाता है। इस खास मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं विश्व में और भारत में साइकिल का इतिहास। इसी के साथ हम आपको बताएंगे साइकिल चलाने के फायदे।

साइकिल की विशेषता और अहमियत को जानने के लिए हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है। हालांकि इसकी शुरुआत 2018 में ही हुई है। संयुक्त राष्ट्र ने 3 जून 2018 को पहली बार विश्व साइकिल दिवस मनाया था। इस साल 2023 में छठवां विश्व साइकिल दिवस मनाया जा रहा है, जिसकी थीम “परिवहन के एक सरल, टिकाऊ, किफायती और विश्वसनीय साधन के रूप में साइकिल की विशिष्टता, बहुमुखी प्रतिभा और जीवन” रखी गई है।

साइकिल का इतिहास: साइकिल का इतिहास करीब 200 साल पुराना है। यूरोपीय देशों में साइकिल का इस्तेमाल 18वीं शताब्दी के शुरुआत में होने लगा था। इसका निर्माण सन 1816 में पेरिस के एक कारीगर ने किया था। उस समय साइकिल को “हॉबी हॉर्स” या *काठ का घोड़ा* कहा जाता था। लेकिन ये साइकिल आज की साइकिल की तरह नहीं थी। इसमें बड़े पहिए होते थे। इसके बाद पैर से घुमाने वाले पैडल युक्त पहिए का अविष्कार सन 1865 में पेरिस के एक कारीगर “लालेमेंट” ने किया था। इसके बाद आने वाले सालों में साइकिल में अनेकों बदलाव हुए और इन्हीं बदलावों के बाद छोटा, सस्ता और सुंदर डिजाइन तैयार किये गये, जिसे हम साइकिल कहते हैं।

विश्व साइकिल दिवस World Bicycle Day

भारत में साइकिल का इतिहास: भारत में साइकिल को आर्थिक तरक्की का प्रतीक माना जाता है। देश की आजादी के बाद से अगले कई सालों तक साइकिल देश की यातायात व्यवस्था का महत्वपूर्ण हिस्सा रही है। शुरुआत में ये अमीरों की सवारी थी, लेकिन धीरे-धीरे से गरीबों की पहुंच में आ गई। भारत में 1960 से 1990 तक ज्यादातर परिवारों के पास साइकिल थी।

मिल में काम करने वाले मजदूर से लेकर ऑफिस जाने वाले युवा और स्कूली छात्र छात्राएं साइकिल का इस्तेमाल करते थे। शहरों से गांव में पहुंची साइकिल अपने साथ आर्थिक तरक्की भी लेकर गई थी। भारत में साइकिल किसानों के लिए काफी मददगार साबित हुए। गांवों से शहर सामान की सप्लाई में साइकिल ने किसानों का काफी साथ दिया। मोटर बाइक के आम लोगों की पहुंच में आने से पहले तक साइकिल भारत की दिनचर्चा का अहम हिस्सा थी। लेकिन धीरे-धीरे बाइक की रफ्तार ने साइकिल को पीछे छोड़ दिया।

विश्व साइकिल दिवस World Bicycle Day

इन दिनों साइकिल फिटनेस का अहम हिस्सा बन गई है। साइकिलिंग कई लोगों का पैशन है तो कई लोग सेहत को तंदुरुस्त रखने के लिए “जिम” में साइकिल चलाते हैं। भोपाल में महिलाओं का एक ग्रुप ऐसा है, जिनकी सुबह की शुरुआत साइकिलिंग की साथ होती है।

इन महिलाओं की उम्र जानकर आप चौंक जाएंगे। ये सभी महिलाएं 40 साल से ज्यादा उम्र की है, लेकिन इनकी फिटनेस का राज है साइकिलिंग। महिलाओं के इस ग्रुप का नाम है “ऑफ रोड ग्रुप”। इस ग्रुप की सभी महिलाएं हर दिन सुबह होते ही साइकिलिंग पर निकल जाती है। इनमें से कुछ हाउस वाइफ हैं, तो कुछ वर्किंग वूमेन लेकिन साइकिल चलाना इन सबका शौक है।

विश्व साइकिल दिवस World Bicycle Day

*बीमारी खत्म करने में सहायक हुई साईकिल* भोपाल में एक शख्स ऐसे भी हैं जिन्होंने साइकिल चलाकर अपनी शुगर की बीमारी को ही खत्म कर दिया। विकास नायडू पेशे से रियल एस्टेट बिजनेस से जुड़े हैं। एक समय ऐसा था जब इनकी शुगर इतनी ज्यादा बढ़ी थी कि डॉक्टर ने साफ कर दिया था कि ये जिंदगीभर दवाई खाकर ही जिंदा रह सकते हैं।

जानकार बताते हैं की इनकी शुगर इतनी ज्यादा हो जाती थी कि कई बार तो दवाइयों के नशे में बैठे-बैठे ही सो जाते थे। इसके अलावा बॉडी में कोलेस्ट्रॉल भी इतना बढ़ जाता कि चेहरे पर मुहासे ही मुहासे नजर आते थे। इसके बाद उन्होंने जिम भी ज्वॉइन की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। आखिर में उन्होंने साइकिलिंग की शुरुआत की। साइकिलिंग का चमत्कारी प्रभाव उन्हें अपने शरीर पर नजर आने लगा और धीरे-धीरे उन्होंने न सिर्फ अपने शरीर के शुगर लेवल को कंट्रोल कर लिया बल्कि शुगर की बीमारी को भी खत्म कर लिया।

विश्व साइकिल दिवस World Bicycle Day

साइकिल चलाने के फायदे

* रोज आधा घंटा साइकिल चलाने से खत्म होती है पेट की चर्बी।
* रोज आधा घंटा साइकिल चलाने से इम्युन सिस्टम स्ट्रांग रहता है।
* लगातार साइकिल चलाने से घुटने और जोड़ों के दर्द की समस्या नहीं होती।
* रोज आधा घंटा साइकिल चलाने से ब्रेन पावर भी बढ़ती है।
* साइकिल चलाने से ईधन की बचत और वातावरण स्वच्छ रहता है।

यूपी में फ्री साइकिल योजना: ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश राज्य में एक से बढ़कर एक कल्याणकारी योजनाओं की लगातार शुरुआत करने वाली योगी सरकार के द्वारा हाल ही में श्रमिकों और मजदूरों के लिए एक अन्य कल्याणकारी योजना को शुरू किया गया है। इस योजना का नाम सरकार के द्वारा “उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल योजना” रखा गया है और जैसा कि योजना के नाम से ही प्रतीत हो रहा है कि इस योजना के अंतर्गत फ्री साइकिल का वितरण लोगों को किया जा रहा है। योजना के अंतर्गत मुख्य तौर पर मजदूरी करने वाले मजदूरों और श्रमिकों को शामिल किया गया है और उन्हें योजना के अंतर्गत साइकिल का वितरण बिना ₹1 लिए हुए किया जा रहा है। इस पेज पर आइए जानते हैं कि “यूपी फ्री साइकल योजना क्या है” और “फ्री साइकिल योजना” यूपी में आवेदन कैसे करें।”

विश्व साइकिल दिवस World Bicycle Day

यूपी फ्री साइकिल योजना

योजना का नाम: यूपी फ्री साइकिल योजना साल 2023 उद्देश्य: मुफ्त साइकिल वितरित करना राज्य: उत्तर प्रदेश, किसने घोषणा की: यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, लाभार्थी: उत्तर प्रदेश के मजदूर और श्रमिक,
हेल्पलाइन नंबर: 1800-180-5412

यूपी फ्री साइकिल योजना क्या है ?

सरकार के द्वारा समग्र उत्तर प्रदेश राज्य में इस योजना की शुरुआत कर दी गई है और इस प्रकार से अब योजना के लिए पात्रता रखने वाले व्यक्ति योजना में आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि उत्तर प्रदेश मुफ्त साइकिल योजना के अंतर्गत यूपी सरकार के द्वारा मजदूरी करने वाले मजदूरों को फ्री में साइकिल दी जा रही है। सरकार ने कहा है कि वह इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य में शुरुआती चरण में तकरीबन 4,00,000 से भी अधिक लोगों को साइकिल प्रदान कर रही है।

ऑपरेशन करुणा: भारत ने चक्रवात प्रभावित म्यांमार को 40 टन राहत सामग्री भेजी

हालांकि योजना के तहत फ्री साइकिल ऐसे ही लोगों को वितरित की जा रही है, जिन्होंने इस योजना में ऑनलाइन आवेदन किया है। बिना आवेदन किए हुए कोई भी व्यक्ति योजना का लाभ प्राप्त करने का हकदार नहीं है। उत्तर प्रदेश राज्य में ऐसे मजदूरों की संख्या काफी अधिक है जो काम करने के लिए अपने घर से दूर की यात्रा करते हैं। ऐसी अवस्था में उन्हें यात्रा करने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसलिए सरकार ने योजना के अंतर्गत साइकिल के लिए ₹3000 की सब्सिडी अमाउंट के तहत 4 लाख साइकिल देने का निर्णय लिया है।

विश्व साइकिल दिवस World Bicycle Day

यूपी फ्री साइकिल योजना उद्देश्य

सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश मे साइकिल योजना को कई कारणों से शुरू किया गया है। सरकार ने इस बात का अनुभव किया कि यूपी में काम करने वाले मजदूरों को अपने काम के स्थल पर जाने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। और कई मजदूरों के पास काम के स्थल पर पहुंचने के लिए उचित साधन उपलब्ध नहीं होते हैं, जिसकी वजह से उन्हें अन्य साधनों का इस्तेमाल करना पड़ता है, जिसकी वजह से उन्हें साधन इस्तेमाल करने के बदले में भाड़ा भी देना होता है।

इससे उनकी जेब पर भी आर्थिक बोझ बढ़ता है। इसलिए सरकार ने उत्तर प्रदेश निशुल्क साइकिल योजना को शुरू किया है, ताकि लाभार्थी व्यक्ति योजना के अंतर्गत प्राप्त साइकिल के द्वारा अपने कार्यस्थल पर पहुंच सके। इससे उसे थकान भी नहीं होती है और रोजाना काम के स्थल पर जाने आने के लिए जो भाड़ा खर्च होता था, वह भी बचता है।

यूपी फ्री साइकिल योजना के लिए पात्रता

* योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 साल या फिर उससे अधिक होनी चाहिए।
* योजना में सिर्फ उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी व्यक्ति ही आवेदन कर सकते हैं।
* योजना का लाभ वही लोग ले सकते हैं, जो पिछले 6 महीने से किसी भी निर्माण स्थल पर काम कर रहे हैं।
* योजना में सिर्फ यूपी के श्रमिक और मजदूर ही आवेदन कर सकते हैं।
* योजना का लाभ पाने के लिए व्यक्ति को यह प्रमाणित करना होता है कि उसके काम का स्थल उसके घर से दूर है।
* जिस व्यक्ति के पास पहले से ही साइकिल मौजूद है वह योजना के अंतर्गत साइकिल पाने का हकदार नहीं होता है।

यूपी फ्री साइकिल योजना दस्तावेज

* आधार कार्ड की फोटोकॉपी
* राशन कार्ड की फोटो कॉपी
* वोटर आईडी कार्ड की फोटोकॉपी
* पासपोर्ट साइज की स्कैन की गई रंगीन फोटो * ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म
* फोन नंबर
* ईमेल आईडी

विश्व साइकिल दिवस World Bicycle Day

यूपी फ्री साइकिल योजना की आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के तहत आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश साइकिल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको इस योजना का एप्लीकेशन फॉर्म सर्च करना है और प्राप्त हो जाने पर उसे डाउनलोड कर लेना है और उसका प्रिंट आउट निकाल लेना है। अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर दी गई जानकारियों जैसे आवेदक का नाम, आवेदक के माता/पिता का नाम, पूरा पता, जाति, धर्म, फोन नंबर, ईमेल आईडी, काम के संस्थान का नाम, घर से काम के स्थान की दूरी, आदि को उनकी निर्धारित जगह में दर्ज करना है।

उपरोक्त जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात आपको अपने साथ लाए हुए सभी आवश्यक दस्तावेज की फोटो कॉपी को भी इसी एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना है। अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर निश्चित जगह में अपने सिग्नेचर करने है या फिर अंगूठे का निशान लगाना है। अब आपको तैयार एप्लीकेशन फॉर्म को संबंधित डिपार्टमेंट में ले जाकर जमा कर देना है। अब संबंधित डिपार्टमेंट के द्वारा आपके एप्लीकेशन फॉर्म की जांच की जाएगी और अगर सब कुछ सही पाया जाता है तो आपका नाम इस योजना में शामिल कर दिया जाएगा। उसके बाद जब सरकार के द्वारा लाभार्थियों को साइकिल का वितरण किया जाएगा तो आपको योजना के अंतर्गत फ्री साइकिल मिलेगी।

विश्व साइकिल दिवस World Bicycle Day

यूपी फ्री साइकिल योजना हेल्पलाइन नंबर

सरकार ने योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है, ताकि जो लोग इस योजना के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल करना चाहते हैं। अथवा योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत को दर्ज करवाना चाहते हैं वह इस 1800-180-5412 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। (समस्त जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित)

About Samar Saleel

Check Also

केरल में चुनावी सभा में पहुंचे अमित शाह, बोले- पीएफआई से मदद लेती है कम्युनिस्ट पार्टी और कांग्रेस

अमित शाह ने केरल में एक चुनावी रैली में कांग्रेस और कम्युनिस्ट पार्टी पर निशाना ...