Breaking News

ऑपरेशन करुणा: भारत ने चक्रवात प्रभावित म्यांमार को 40 टन राहत सामग्री भेजी

म्यांमार (Myanmar) हाल ही में 14 मई को चक्रवात से प्रभावित हुआ था। इस क्षेत्र में पिछले 10 वर्षों में सबसे शक्तिशाली चक्रवात म्यांमार की चपेट में आने के बाद 100 से अधिक लोगों की मौत की पुष्टि की गई है। भारत ने 18 मई को चक्रवात से प्रभावित म्यांमार के लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए ऑपरेशन करुणा (Operation Karuna) शुरू किया।

👉अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत मैलानी स्टेशन को सात करोड़ की लागत से किया जाएगा अपग्रेड

ऑपरेशन करुणा के तहत तीन भारतीय नौसैनिक जहाज, आईएनएस शिवालिक, आईएनएस कामोर्टा और आईएनएस सावित्री 40 टन से अधिक राहत सामग्री के साथ यांगून पहुंच चुके हैं। ईएएम जयशंकर ने ट्वीट किया जहाज आपातकालीन खाद्य सामग्री, टेंट, आवश्यक दवाएं, पानी के पंप, पोर्टेबल जनरेटर, कपड़े, स्वच्छता और स्वच्छता की वस्तुएं आदि ले जा रहे हैं। भारत इस क्षेत्र में पहला उत्तरदाता बना हुआ है।

ऑपरेशन करुणा Operation Karuna

एक चौथा जहाज यांगून में और अधिक राहत सामग्री लाने के लिए निर्धारित है, विशेष रूप से चिकित्सा राहत सामग्री। म्यांमार में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया चौथा जहाज आईएनएस घड़ियाल 19 मई को आपातकालीन दवाओं और चिकित्सा किट सहित अधिक एचएडीआर सामग्री लाएगा। प्रभावित समुदायों के बीच वितरण के लिए सभी सामग्रियों को तुरंत रखाइन राज्य भेजा जा रहा है।

👉विश्व साइकिल दिवस (3 जून): सेहत और पर्यावरण के लिए फायदेमंद है साइकिलिंग

गुरुवार को यांगून पहुंची मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) सामग्री म्यांमार में भारतीय राजदूत विनय कुमार द्वारा यांगून क्षेत्र के मुख्यमंत्री को सौंपी गई। म्यांमार में भारत के प्रयास अपने पड़ोसियों और क्षेत्र के प्रति नई दिल्ली की प्रतिबद्धता का एक वसीयतनामा है, क्योंकि भारत ने फिर से दिखाया कि कैसे वह हमेशा किसी भी आपदा के लिए सबसे पहले प्रतिक्रिया देने वाला है।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...