Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय में विश्व समाज कार्य दिवस का आयोजन

लखनऊ। समाज कार्य दिवस 2023 के अवसर पर समाज कार्य विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय राधाकमल मुखर्जी सभागार में 21 मार्च 2023 को “एकयम् – an academic and cultural carnival” नामक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस बार का समाज कार्य दिवस इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ सोशल वर्कर्स द्वारा निर्धारित थीम “रेस्पेक्टिंग डाइवर्सिटी थ्रू जॉइंट सोशल एक्शन” पर मनाया गया।

लखनऊ विश्वविद्यालय

मुख्य अतिथि के रूप में अधिष्ठाता छात्र कल्याण एवं शिक्षा प्रो पूनम टंडन ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में अधिष्ठाता कला संकाय प्रो अरविंद अवस्थी तथा निदेशक अन्तर्राष्ट्रीय छात्र एवं सहयोग प्रो आरपी सिंह ने उपस्थिति दर्ज कराई। प्रो राज कुमार सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की तथा समन्वयक की भूमिका समाज कार्य विभाग, लविवि के विभागाध्यक्ष प्रोअनूप कुमार भारतीय द्वारा निभाई गई।

विधि संकाय: लखनऊ विश्वविद्यालय में होने जा रही है इंटर- सेमेस्टर मूट कोर्ट प्रतियोगिता 

लखनऊ विश्वविद्यालय

अतिथियों, प्रतिभागियों एवं छात्रों का औपचारिक स्वागत विभाग की ओर से विभागाध्यक्ष प्रो अनूप कुमार भारतीय, प्रो राज कुमार सिंह एवं परास्नातक की छात्रा शाम्भवी तोमर द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन परास्नातक के छात्र गौरव मिश्र एवं सर्वज्ञ अस्थाना ने किया।

विधि विश्वविद्यालय: विश्व कविता दिवस पर अंग्रेजी एवं हिंदी भाषा के अलंकृत परिवेशों समेत व्याकरण और सृजनात्मक लेखन पर हुई चर्चा

अतिथियों ने अपने संबोधन में कहा कि भारत सदैव वसुधैव कुटुम्बकम के भाव में विश्वास करता आया है। अनंत काल से ही अनेकता में एकता ही भारतीयता की पहचान रही है। हज़ारों बोलियां, भिन्न-भिन्न लोग, कदम-कदम पर बदलती वेश भूषायें और इन सब को अपने में समेटे एक भारत श्रेष्ठ भारत। आज का यह आयोजन निश्चित तौर इसी भाव को एक नव उन्मेष की ओर ले जाएगा।

लखनऊ विश्वविद्यालय

कार्यक्रम की थीम रेस्पेक्टिंग “डाइवर्सिटी थ्रू जॉइंट सोशल एक्शन”, को ध्यान में रखते हुए यह आयोजन लखनऊ विश्वविद्यालय में पढ़ रहे अन्यत्र देशों, प्रदेशों एवं प्रान्तों के छात्रों के मध्य एक सांस्कृतिक समागम के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर लखनऊ विश्वविद्यालय में पढ़ रहे अन्तर्राष्ट्रीय छात्रों ने बढ़-चढ़ कर इस कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। तंज़ानिया, मॉरीशस, अफगानिस्तान, ताजिकिस्तान आदि देशों के प्रवासी छात्रों ने अपनी मूल्यवान सहभागिता दर्ज कराई।

लखनऊ विश्वविद्यालय

इनके अतिरिक्त भारत की अप्रतिम छवि एवं संस्कृति को प्रदर्शित करते हुए देश के विभिन्न प्रांतों के छात्रों ने भी अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से सभी का मन मोह लिया। जिनमें, बंगाल, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश एवं गुजरात प्रमुख रहे। कार्यक्रम के उपरांत सभी प्रतिभागियों को समाज कार्य विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो अनूप कुमार भारतीय एवं निदेशक अन्तर्राष्ट्रीय छात्र एवं सहयोग प्रो आरपी सिंह द्वारा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। धन्यवाद ज्ञापन समाज कार्य विभाग के परास्नातक की छात्रा अरुणिमा ने किया।

लखनऊ विश्वविद्यालय

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...