Breaking News

विश्व पशु चिकत्सा दिवस’ विशेष : मूक बधिर पशुओं की सेवा ईश्वरीय सेवा

 

 

अनोखेलाल द्विवेदी

बड़े बुजुर्गों की सुनाई बातों, इतिहास और शास्त्रों में हमने पाया है कि सृष्टि में 84 लाख़ योनियां हैं जिसमें मानव योनि को छोड़कर हम कह सकते हैं कि मूक बघिर योनियां है जिसमें अनेकों योनियों रूपी जीवो के स्वास्थ्य पर विपरीत परिणामों, संक्रमण गैरसंक्रमण रोगों के इलाज के लिए इस आधुनिक युग में चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध है और जो यह सेवाएं देते हैं उन्हें पशु चिकित्सक पेशेवर, डॉक्टरों, विशेषज्ञों के रूप में जाना जाता है।

हालांकि सदियों पूर्व यह आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध नहीं थी केवल वैद्यकीय उपचार के बल पर ही पशुओं का उपचार होता था परंतु सृष्टि के बदलते चक्र मेंआज अनेक विश्वस्तरीय आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं पशुओं के लिए भी उपलब्ध हो गई हैं जो गर्व की बात है कि बेजुबान पशुओं को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो रही है इसलिए पशु चिकित्सक को पेशेवरों को परोपकारी, सहानुभूतिपूर्ण और पशुओं के बारे में चिंतक के रूप में देखा जाता है और हर साल अप्रैल के आखिरी सप्ताह के शनिवार के दिन जैसे इस वर्ष 30 अप्रैल को, विश्व पशु चिकित्सा दिवस मनाया जाता है।

हर साल विश्व पशु चिकित्सा संघ ने एक अलग विषय चुना जो पालतू माता-पिता को जानवरों की देखभाल के महत्व को याद रखने में मदद करता है और पशु चिकित्सक कैसे मदद कर सकते हैं, उदाहरण के लिए यह सुनिश्चित करना कि आपके पालतू जानवरों के टीकाकरण अद्यतित हैं। विश्व पशु चिकित्सा संघ और जानवरों के लिए स्वास्थ्य ने विश्व पशु चिकित्सा दिवस की 2022 की थीम मजबूत पशु चिकित्सा लचीलापन है।

साथियों बात अगर हम विश्व पशु चिकित्सा दिवस के महत्व की करें तो, यह दिन पशु चिकित्सा उद्योग को लोकप्रिय बनाकर कई लोगों को पशु चिकित्सा विज्ञान पाठ्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रेरित करता है। जानवरों को सुरक्षित और जिम्मेदारी से स्थानांतरित करने का अर्थ है अच्छी खाद्य प्रथाओं, सुरक्षा प्रक्रियाओं और अन्य सुरक्षा उपायों का पालन करना, लोगों को रेबीज जैसी पशु-जनित बीमारियों के बारे में अधिक जानने के लिए प्रोत्साहित करना, और अपने पालतू जानवरों को नियमित रूप से प्रतिरक्षित करने की आवश्यकता।

साथियों बात अगर हम विश्व पशु चिकित्सा दिवस 2022 के उद्देश्यों की करें तो, इस दिन का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर के पशु चिकित्सकों को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए पहचानना और उनका समर्थन करना है। विश्व पशु चिकित्सा संघ और ग्लोबल मेडिसिन एसोसिएशन विश्व पशु चिकित्सा संघ के सदस्य को वार्षिक पुरस्कार देते हैं। यह पुरस्कार केवल उन लोगों को दिया जाता है जो विश्व पशु चिकित्सा संघ की थीम के अनुसार योगदान के साथ काम करते हैं।

साथियों बात अगर हम विश्व पशु चिकित्सा दिवस के इतिहास की करें तो, विश्व पशु चिकित्सा दिवस का इतिहास 1863 का है। एडिनबर्ग के वेटरनरी कॉलेज के प्रोफेसर जॉन गमगी ने यूरोप के पशु चिकित्सकों को एक बैठक के लिए आमंत्रित किया था। इस बैठक का नाम इंटरनेशनल वेटरनरी कांग्रेस रखा गया। 1906 में विश्व पशु चिकित्सा कांग्रेस के 8 वें सत्र के सदस्यों ने एक स्थायी समिति का गठन किया था।

स्टॉकहोम में कांग्रेस के 15वें अधिवेशन में स्थायी समिति और अन्य सदस्यों को बड़े संगठन की आवश्यकता महसूस हुई। इसलिए, 1959 में आयोजित अगले कांग्रेस सत्र के साथ, मैड्रिड, विश्व पशु चिकित्सा संघ की स्थापना की गई। 1997 में एक नए संविधान का गठन किया गया और संगठन की संरचना को भी पूरी तरह से बदल दिया गया। विश्व पशु चिकित्सा संघ में 70 से अधिक देशों के सदस्य शामिल हैं। एसोसिएशन के प्रत्येक सदस्य को एक निश्चित सदस्यता शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है। 2001 में, विश्व पशु चिकित्सा संघ ने अप्रैल के अंतिम शनिवार को विश्व पशु चिकित्सा दिवस मनाने का निर्णय लिया।

अतः अगर हम उपरोक्त पूरे विवरण का अध्ययन कर उसका विश्लेषण करें तो हम पाएंगे कि विश्व पशु चिकित्सा दिवस 30 अप्रैल 2022 को मनाया जा रहा है। पशु चिकित्सक पेशेवरों को परोपकारी सहानुभूतिपूर्ण और पशुओं के बारे में चिंतक के रूप में देखा जाता है। मूक बधिर पशुओं की सेवा ईश्वरीय सेवा के तुल्य है।

About reporter

Check Also

आज का राशिफल: 29 मार्च 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आप इधर-उधर समय व्यर्थ ...