Breaking News

भारतीय रंग में रंगा पोलैंड का व्रोकला शहर, स्पेशल आयोजन के लिए स्पेशल ट्राम का इंतज़ाम

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान के बाद देश भर में जहाँ आज़ादी के 75वीं वर्षगाँठ के लिए विभिन्न तरह के आयोजन किए जा रहे हैं। वहीँ ये कार्यक्रम अब न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी भारतीय दूतावासों के सहयोग से पूरे उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। कुछ ऐसा ही नज़ारा देखने को मिला पोलैंड के व्रोकला शहर में। पूरा शहर भारतीयता के रंग में रंगा दिखा।

विशेष आयोजन के दौरान रवाना की गई स्पेशल ट्राम

वारसॉ स्थित भारतीय दूतावास ने बताया कि इस ख़ास मौके पर ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ का शुभारंभ करने के लिए व्रोकला के मेयर जसेक सुत्रिक और पोलैंड में भारत की राजदूत नगमा एम मलिक द्वारा एक विशेष ट्राम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।
चमकीले रंग के ट्राम को बाहर से ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के लोगो से सजाया गया था, जिसके भीतर भारतीय नायकों, स्मारकों और प्रतीकों की तसवीरें थीं।

इस ट्राम का नाम ‘डोब्री महाराजा’ या अच्छा महाराजा है क्योंकि इसका नाम जामनगर और कोल्हापुर के महाराजाओं के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान लगभग 6000 पोलिश मूल के लोगों को अपने राज्य में शरण दी थी।

कार्यक्रम के दौरान, व्रोकला के मेयर सुत्रिक ने अपने संबोधन में जामनगर और कोल्हापुर के महाराजाओं द्वारा मुश्किल हालातों में पोलैंड को दिए गए समर्थन के प्रति आभार जताते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

वहीं, पोलैंड में भारत की राजदूत नगमा एम मलिक ने व्रोकला के मेयर और पब्लिक ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी व्रोकला के अध्यक्ष को पोलैंड में भारतीय समुदाय को समर्थन देने और भारत के लिए इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन करवाने के साथ ही ट्राम के अनूठे विचार को लागू करने के लिए लिए विशेष आभार जताया।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About reporter

Check Also

रिलायंस रिटेल के – “ट्रेंड्स शॉपिंग फेस्टिवल” का आगाज

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published [email protected] Friday, June 24, 2022 मुंबई। भारत ...