Breaking News

“एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर” अभियान : 23 हज़ार से अधिक महिलाओं को लाभ 

सुल्तानपुर। गर्भावस्था और प्रसव पश्चात् महिलाओं को पोषण की आवश्यकता को पूरा करने के साथ ही सूक्ष्म पोषक तत्वों की आवश्यकता पर जागरूक करने के लिए अभियान चलाया गया । इसके तहत एक मई से 31 मई तक गर्भवती और धात्री महिलाओं को सूक्ष्म पोषक तत्व फ़ॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, अल्बेंडाज़ोल और आई.एफ.ए.की गोलियों का वितरण किया गया ।

“एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर” अभियान : 23 हज़ार से अधिक महिलाओं को लाभ 

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व आर.सी.एच. के नोडल अधिकारी डॉ. राधावल्लभ ने बताया कि सूक्ष्म पोषक तत्वों की गोलियों का वितरण सामान्य दिनों में भी होता है । अभियान चलाकर दवाइयों का वितरण करने का मुख्य उद्देश्य गर्भवती और धात्री महिलाओं को सूक्ष्म पोषक तत्वों के महत्त्व और उपयोगिता पर जागरूक करना था । एक मई से 31 मई तक चले अभियान के तहत जन जागरूकता के साथ आयरन, कैल्शियम, अल्बेंडाज़ोल, आई.एफ.ए. व फ़ॉलिक एसिड की गोलियों का वितरण भी सुनिश्चित किया गया ।

दरियापुर की निवासी चार माह की गर्भवती नजमा ने बताया कि क्षेत्र की आशा ने उन्हें आयरन और कैल्शियम की गोलियां दी गई और खाने के तरीके के साथ गोलियों के लाभ भी बताएं । ढाई माह की गर्भवती किरन के बताया कि जब जांच के लिए जिला चिकित्सालय गई तो वहाँ चिकित्सक ने फॉलिक एसिड की गोलियां दी और बताया कि अभी सिर्फ यही गोलियां खानी है, चौथे माह से आयरन और कैल्शियम की गोलियों का सेवन भी शुरू करना है।

जिला मातृत्व स्वास्थ्य परामर्शदाता सुजीत मौर्य ने बताया कि सूक्ष्म तत्वों पर जागरूक करने के लिए “एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर” अभियान के तहत पूरे मई माह में चले अभियान में गर्भवती और धात्री महिलाओं को सूक्ष्म पोषक तत्व की गोलियों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई । अभियान के तहत जिले की 23481 गर्भवती एवं धात्री महिलाओं का रजिस्ट्रेशन कर उन्हें 62765 फॉलिक एसिड, 17.91 लाख आयरन फॉलिक एसिड, 26.48 लाख कैल्शियम और 8953 अल्बेंडाज़ोल की गोलियों का वितरण किया गया।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About reporter

Check Also

मण्डलायुक्त डा. रोशन जैकब ने नालों के साफ-सफाई को लेकर विभिन्न स्थानों का किया औचक निरीक्षण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, June 29, 2022 लखनऊः मण्डलायुक्त ...