Breaking News

विश्वव्यापी हो गया है योग


रिपोर्ट-डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

लखनऊ विश्वविद्यालय ने अपने शताब्दी समारोह में योग को भी प्रमुखता से प्रचारित प्रसारित किया था। एक सप्ताह तक विभिन्न कार्यकर्मों की श्रृंखला योग से ही प्रारंभ होती थी। इस प्रकार योग को दिनचर्या में समाहित करने का सन्देश दिया गया। इसी क्रम में यूपी नेचुरोपैथी एंड योग टीचर्स एंड फिजिशियन एसोसिएशन एवं उत्तर प्रदेश राज्य आयुष मिशन के संयुक्त तत्वावधान के आयोजित राष्ट्रीय वेबिनार के दूसरे दिन लकुलीश योग विश्विद्यालय के कुलपति प्रो. चंद्र सिंह झाला ने अपने सम्बोधन में कहा कि विश्व का कोई ऐसा देश नही है जहाँ पर योग से सम्बंधित गतिविधिया संचालित नही हो रही हो,मानसिक तनाव के रोगियों में बेतहाशा वृद्धि इसलिए हो रही हैं। क़्योंकि आधुनिक चिकित्सा पद्धति में इसका समुचित इलाज नही है।

योग से समाधान

वैज्ञानिक अनुसंधानो ने यह प्रमाणित कर दिया है कि योग के गर्न्थो में वर्णित आसान, प्राणायाम,ध्यानात्मक आसान,षटकर्म के अभ्यास से तनाव प्रबंधन में सहायता मिलती हैं। दिनचर्या में योग को अपनाया जाए तो जीवन के लिए उचित होगा।

प्रतिवर्ष होगी योग सेमिनार

कार्यक्रम के आयोजक डॉ. अमरजीत यादव ने कहा कि भविष्य में भी योग संबन्धी विषयों पर अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार होगी। 30 नवंबर एवं 1 दिसम्बर 2021 को पुनः 17वे राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन लखनऊ में किया जाएगा। जिसका शीर्षक अनिद्रा एवं योग होगा।

पर्याप्त नींद व सन्तुलित आहार

प्रो. रमाकांत सिंह, कुलपति, सरदार भगवान सिंह यूनिवर्सिटी, देहरादून, उत्तराखंड ने कहा कि मैंने योग प्राकृतिक चिकित्सा से खुद उपचार लिया है। आने वाले एकेडेमिक सत्र में अपने विश्विद्यालय में योग का पाठ्यक्रम संचालित करवाऊंगा। डॉ राजीव रस्तोगी,पूर्व सहायक निदेशक,केंद्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद, भारत सरकार ने ये बताया कि संतुलित आहार एवं भरपूर नींद लेना तनाव प्रबंधन के लिए कारगर है।

प्रस्तुत किये गए शोधपत्र

वेबिनार के दौरान आरोग्य मंदिर गोरखपुर के निदेशक एवं संचालक डॉ. विमल कुमार मोदी का कहना था कि तनाव प्रबंधन के लिए जल चिकित्सा एवं मिट्टी चिकित्सा में उल्लेख की गई पद्धतियां कारगर है। वेबिनार के दौरान डॉ. उमेश कुमार शुक्ला, डॉ. निखिल गुप्ता, डॉ. राजीव मिश्रा, डॉ. विजय कुमार ओहरी ने भी अपने शोध पत्र प्रस्तुत किया।

About Samar Saleel

Check Also

माफिया मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत, कई जिलों में बढ़ाई गई सुरक्षा, प्रदेश में धारा 144 लागू

लखनऊ। जेल में बंद सजायाफ्ता बाहुबली पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी का दिल का दौरा पड़ने ...