Breaking News

औरैया के किसान पीली-लाल शिमला मिर्च उगाकर कमा रहे चार लाख 50 हजार तक

औरैया। कृषि क्षेत्र में भी अब नयी तकनीकों के सहारे गाँवों के किसान, अपनी आय बढ़ा कर कमाल कर रहे हैं। रामपुर गांव निवासी उन्नतशील किसान और उत्साह से अपनी आय बढ़ाने के लिए खेतों में आधुनिक तकनीक कृषि तकनीक का प्रयोग कर अलग तरह की फसलों का उत्पादन कर रहा है। इस बार हरी सरसों के साथ पीली शिमला मिर्च का भी पैदावार किया। सब्जी में बंदगोभी उत्पादन के मामले में जिला में चार बार पहला स्थान पाने वाले किसान महेश चंद्र के पुत्र मोनू शिमला मिर्च का उत्पादन कर चार लाख पचास हजार रुपए की बिक्री कर चुके है।

पिता से प्रेरित होकर की शुरुआत- मोनू किसान

मोनू ने बताया कि उनके पिता पहले से बंदगोभी, फूलगोभी, टमाटर व मिर्च की खेती करते थे। वह जिले में चार बार उन्नतिशील किसान का खिताब भी हासिल कर चुके हैं। उनकी खेती के प्रति लगन और अथाह मेहनत को देखते हुए बीए करने के बाद खेती में उनका हाथ बटाने लगा। पिछले दो वर्षों में सात बीघा खेत में हरी

शिमला मिर्च का भी उत्पादन हो रहा है- मोनू किसान

बताया कि टीवी व समाचार पत्रों के माध्यम से जानकारी हुई कि शहरों में पीली व लाल शिमला मिर्च की अच्छी मांग है। यह शिमला मिर्च 250 से 300 रुपए प्रति किलो बिकती है। जिसके बाद इस वर्ष पांच बीघा में हरी व लाल शिमला मिर्च के 1000 पौधे रोपे थे। अब तक वह तीनो को मिलाकर 150 किण्टल शिमला मिर्च की इटावा, कानपुर व देहली में 4 लाख पचास हजार रुपए की बिक्री कर चुके है।

रिपोर्ट – अनुपमा सेंगर

About reporter

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...