Breaking News

PM मोदी के संदेश से हुआ राजभवन में योग कार्यक्रम का शुभारंभ

लखनऊ। राजभवन में परंपरागत रूप में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस बार इसका शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उप राष्ट्रपति के वर्चुअल संदेश से हुआ. इस संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि कर्म में कुशलता ही योग है। आजादी के अमृतकाल में ये मंत्र बहुत अहम है जब हम योग की सिद्धी तक पहुँच जाते हैं। योग के जरिए हमने कर्मयोग की यात्रा की है। मुझे विश्वास है कि योग से हम अपने स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाएंगे। उनके इस संदेश में योग के सन्दर्भ में भारत के आह्वान पर 180 से ज्यादा देशों के एक साथ आने की ऐतिहासिक और अभूतपूर्व घटना की जानकारी मिली।

👉लखनऊ विश्वविद्यालय ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उत्सव पर बारिश के मौसम में भी हजारों को किया प्रेरित

कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति, जगदीप धनखड़ के उद्बोधन प्रसारण हुआ. राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए योग को आत्मसात करना चाहिए. नियमित योग को जीवनचर्या में इस भांति शामिल करें की ये एक मस्तिष्क संचालित क्रिया की भांति आत्मसात हो जाये। वह राजभवन में वसुधैव कुटुम्बकम् के लिए योग की थीम पर आधारित सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहीं थीं. उन्होंने शारीरिक योग के साथ-साथ कर्मयोग की प्रेरणा भी दी।

कहा कि जिस प्रकार योग हमें निरोग करता है, उसी प्रकार कार्यों का प्रतिबद्धता से निष्पादन मन को स्वस्थ करता है। उन्होंने योग को लेकर विश्व गुरु के रूप में भारत की स्थापित हुयी छवि का श्रेय प्रधानमंत्री के सशक्त नेतृत्व को दिया। उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि योग हमारी सनातन संस्कृति से जुड़ा है। इसके अन्तर्निहित महत्व को समझकर प्रधानमंत्री की प्रेरणा से आज पूरे विश्व ने इसे स्वीकार कर लिया है। मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने योग को भारत के ऋषि-मुनियों की देन बताते हुए स्वस्थ जीवन के लिए स्वयं अपनाने और जन-जन तक पहुँचाने को कहा।

👉अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : खुन खुनजी गर्ल्स पीजी कॉलेज में दो दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

राजभवन के विविध सभागारों में सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षित योगाचार्यों के कुशल नेतृत्व में विभिन्न विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों, राजभवन के अध्यासितों और उनके परिजनों तथा स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों ने बड़ी संख्या में योगाभ्यास में प्रतिभाग किया. कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव राज्यपाल डॉ सुधीर महादेव बोबडे, प्रमुख सचिव पार्थ सारथी शर्मा, प्रमुख सचिव आयुष लीना जौहरी, मुख्यमंत्री सलाहकार अवनीश अवस्थी सहित, स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों सहित बड़ी संख्या में प्रतिभागी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...