Breaking News

मंदिर के आकर के आइकोनिक बिल्डिंग के निर्माण में मिट्टी को भी बर्बाद न होने देगी योगी सरकार

• एकीकृत मंडलीय कार्यालय के निर्माण में पर्यावरण और प्राकृतिक का विशेष ध्यान रखा जाएगा

• बिल्डिंग निर्माण स्थल की ऊपरी मिट्टी का होगा संरक्षण, लैंडस्केपिंग में होगा इस्तेमाल

वाराणसी में प्रस्तावित 10 मंजिल के एकीकृत मंडलीय कार्यालय के निर्माण में पर्यावरण और प्राकृतिक का विशेष ध्यान रखा जाएगा। योगी सरकार ने आइकोनिक ट्विन टावर के निर्माण में मिट्टी तक को बर्बाद न होने देने की रणनीति बनाई है। जिस जगह बिल्डिंग का निर्माण होगा, उस स्थान की ऊपरी सतह की  मिट्टी का संरक्षण किया जाएगा।

👉तीन दिवसीय इंडिया फ़ूड एक्सपो सकुशल संपन्न, सभी एक्स्हिबिटर और विसिटर संतुष्ट होकर लौटे

जिसका बाद में बिल्डिंग को खूबसूरत बनाने में इस्तेमाल किया जाएगा। बहुमंजिला भवन काफी अत्याधुनिक तकनीक से बनाई जाएगी,जिसमें अनेक खूबियां होंगी। कॉरपोरेट कार्यालय के तर्ज पर ये अत्याधुनिक बिल्डिंग कमिश्नरी परिसर में प्रस्तावित है। जिसमे मंडल के सभी कार्यालय एक छत के नीचे होंगे।

मंदिर के आकर के आइकोनिक बिल्डिंग के निर्माण में मिट्टी को भी बर्बाद न होने देगी योगी सरकार

वाराणसी कमिश्नरी कार्यालय में आइकोनिक ट्विन टावर का निर्माण प्रस्तावित है। वाराणसी मंडल मुख्यालय आने वाले लोगों के सभी काम एक जगह हो जाएं, इसलिए योगी सरकार काशी में एकीकृत मंडलीय कार्यालय का निर्माण कराने जा रही है। इस आइकोनिक बिल्डिंग का स्वरूप देखने में मंदिर के आकार जैसा होगा।

👉राजमार्गों के हर किलोमीटर पर लगाएं सीसी कैमरे: सीएम योगी

वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने बताया कि इंटीग्रेटेड मंडलीय कार्यालय के निर्माण होने वाली जगह की ऊपरी मिट्टी का संरक्षण किया जाएगा। जिसका इस्तेमाल बहुमंजिले इमारत के बनने के बाद बागवानी और लैंड स्केपिंग में किया जाएगा।

👉कारागार मंत्री ने खेता सराय पहुंचकर पीड़ित परिवार को दी सांत्वना

अक्सर बहुमंजिला भवनों के  निर्माण ऊपरी सतह की मिट्टी बर्बाद कर दी जाती है, लेकिन योगी सरकार अब मिट्टी को भी बर्बाद नहीं होने देगी। गौरतलब है कि एकीकृत मंडलीय कार्यालय में मंडल के 59 कार्यालय प्रस्तावित हैं। ट्विन टावर में कांफ्रेंस हाल, सभी फ्लोर पर एक कॉमन मीटिंग रूम, अत्याधुनिक स्टोर रूम, बैंक, जिम, कैफ़ेटेरिया और समुचग की व्यवस्था होगी।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता 

About Samar Saleel

Check Also

वास्तुकला संकाय में “सोने की चिड़िया” का मंचन हुआ

• “भारत रंग महोत्सव” के 25 वें वर्ष के उपलक्ष्य में “जन भारत रंग” का ...