Breaking News

तीन दिवसीय इंडिया फ़ूड एक्सपो सकुशल संपन्न, सभी एक्स्हिबिटर और विसिटर संतुष्ट होकर लौटे

• इंडिया फ़ूड एक्सपो 2023 में 6000 से अधिक रिकॉर्ड बिजिनेस विसिटर आए।
• राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल इंडिया फूड एक्सपो के समापन पर बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। 

लखनऊ। आज फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री से सम्बंधित इंडिया फूड एक्सपो, आईआईए भवन में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा आयोजित इंडिया फूड एक्सपो ने exhibitors, उद्योग जगत के प्रमुखों और प्रोफेशनल्स के लिए अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने, विचार साझा करने और नए व्यावसायिक अवसरों का पता लगाने के लिए एक गतिशील मंच के रूप में कार्य किया। इस कार्यक्रम में खाद्य उत्पादों, प्रसंस्करण प्रौद्योगिकियों, पैकेजिंग समाधानों और विभिन्न प्रकार के उत्पाद प्रदर्शित किये गए।

इंडिया फूड एक्सपो 2023 की मुख्य विशेषताएं

प्रदर्शनी शोकेस: इस कार्यक्रम में 100 से अधिक प्रदर्शकों ने भाग लिया, जिसमें जैविक खाद्य पदार्थों, विशेष सामग्रियों और पाक नवाचारों से लेकर अत्याधुनिक खाद्य प्रसंस्करण मशीनरी तक उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदर्शित की गई।

नेटवर्किंग के अवसर: एक्सपो ने सार्थक कनेक्शन और सहयोग की सुविधा प्रदान की, जिससे व्यवसायों को संभावित भागीदारों, वितरकों और ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान किया गया। कई बी2बी बैठकें और नेटवर्किंग सत्र हुए, जिससे व्यापारिक रिश्तों को बढ़ावा मिला जिससे उद्योग के विकास को गति मिलने की उम्मीद है।

नॉलेज सत्र: प्रसिद्ध विशेषज्ञों और विचारकों ने खाद्य उद्योग में उभरते रुझानों, बाजार की गतिशीलता और नवाचारों पर व्यावहारिक सत्र और पैनल चर्चाएं आयोजित कीं। इन सत्रों ने उपस्थित लोगों को बहुमूल्य ज्ञान और रणनीतिक अंतर्दृष्टि प्रदान की।

तीन दिवसीय इंडिया फ़ूड एक्सपो सकुशल संपन्न, सभी एक्स्हिबिटर और विसिटर संतुष्ट होकर लौटे

सर्वश्रेष्ठ Exhibitor पुरस्कार: इंडिया फूड एक्सपो 2023 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शक पुरस्कारों के माध्यम से खाद्य क्षेत्र में उत्कृष्ट नवाचारों को मान्यता दी। विजेताओं को स्मृति चिन्ह देकर उनका अभिनंदन किया गया। पहला, दूसरा, तीसरा और सांत्वना पुरस्कार गोगिया केमिकल्स, आर एल मसाला, क्रिएटिव इंडस्ट्री और अनुराधा एंटरप्राइजेज को मिला। इसके अतिरिक्त सभी exhibitors को भागीदारी स्मृति चिन्ह भी भेंट किये गये।

 

अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी: इस कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय exhibitors की सक्रिय भागीदारी देखी गई, जो भारतीय खाद्य और पेय बाजार की वैश्विक अपील को उजागर करती है। इस अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति ने वैश्विक स्तर पर विचारों और प्रौद्योगिकियों के आदान-प्रदान में योगदान दिया। वियतनाम पहली बार कंट्री पार्टनर के रूप में इंडिया फूड एक्सपो में शामिल हुआ।

👉‘अयोध्याः एक सुखद यात्रा’ पुस्तक श्रद्धालुओं एवं दर्शनार्थियों की यात्रा को सुखद बनायेगीः महंत नृत्य गोपाल दास

यूपी सरकार के चार वरिष्ठ मंत्रियों ने विभिन्न कार्यक्रमों के लिए एक्सपो का दौरा किया, जिनमें नंद गोपाल गुप्ता (नंदी) उद्योग मंत्री, रविंदर जयसवाल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्टांप, कपिल देव अग्रवाल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कौशल विकास और व्यावसायिक और सतीश शर्मा राज्य मंत्री खाद्य और रसद शामिल थे। कृषि उत्पादन आयुक्त और औद्योगिक विकास आयुक्त उत्तर प्रदेश मनोज कुमार सिंह और सरकार के कई प्रशासनिक अधिकारियों ने भी विभिन्न अवसरों पर एक्सपो की शोभा बढ़ाई।

रिकॉर्ड 6000 से अधिक visitors: 1 से 3 दिसंबर 2023 तक तीन दिनों में एक्सपो में न केवल यूपी से बल्कि अन्य राज्यों से भी 6000 से अधिक बिज़नेस विजिटर आए।
8. लगभग सभी प्रदर्शकों ने 2024 में इंडिया फूड एक्सपो के अगले संस्करण में भाग लेने की इच्छा व्यक्त की क्योंकि इस वर्ष उन्हें एक्सपो में अच्छा व्यवसाय मिला।

👉कारागार मंत्री ने खेता सराय पहुंचकर पीड़ित परिवार को दी सांत्वना

3 दिसंबर को एक्सपो के तीसरे और अंतिम दिन यूपी सरकार में मंत्री कपिल देव अग्रवाल मुख्य अतिथि थे और सतीश शर्मा (राज्य मंत्री) एक्सपो में गसेट ऑफ ऑनर थे। अपने संबोधन में कपिल देव अग्रवाल ने शानदार प्रदर्शन के लिए आईआईए और पूरी टीम के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि सरकार उद्योग की मांग के आधार पर कुशल कार्यबल का एक पूल बनाने की दिशा में काम कर रही है।

तीन दिवसीय इंडिया फ़ूड एक्सपो सकुशल संपन्न, सभी एक्स्हिबिटर और विसिटर संतुष्ट होकर लौटे

राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज सिंघल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष दिनेश गोयल, महासचिव आलोक अग्रवाल , कोषाध्यक्ष अवधेश अगरवाल और आईआईए के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग समिति के अध्यक्ष दीपक बजाज ने उन सभी प्रतिभागियों, प्रायोजकों, exhibitors और उपस्थित लोगों का आभार व्यक्त किया, जिन्होंने इंडिया फूड एक्सपो 2023 की सफलता में योगदान दिया। आईआईए के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज सिंघल ने कहा कि इस आयोजन ने खाद्य प्रसंस्कर्ण उद्योग के तंत्र को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, और हम भविष्य में इसके निरंतर विकास और सहयोग के लिए तत्पर हैं।

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...