Breaking News

इन 4 वजहों से रोजाना खाना चाहिए Protein रिच मसूर दाल, कभी न करें मिस

मसूर दाल को भारत में काफी पसंद किया जाता है. ये गोल आकार के छोटे बीच होते हैं जो काले, भूरे, पीले, लाल और हरे रंग में उपलब्ध होते हैं. इसे प्लांट बेस्ड प्रोटीन (Plant Based Protein) का रिच सोर्स माना जाता है.

वेजिटेरियन डाइट फॉलो करने वाले लोग अंडे, मांस और मछली नहीं खा सकते उनके लिए मसूर दाल प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करता है. इसके कई और भी फायदे हैं जिसके बारे में आज जानने की कोशिश करते हैं.

मसूर दाल खाने के फायदे

1. पेट के लिए फायदेमंद
मसूद दाल में प्रीबायोटिक फाइबर (Prebiotic fibre) होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं और मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अहम गुड बैक्टीरिया को भी बढ़ावा देते हैं. इससे डाइजेशन दुरुस्त रहता है है कोलोरेक्टल कैंसर (colorectal cancer) का खतरा भी कम हो जाता है.

2. दिल की सेहत के लिए अच्छा
फोलेट (Folate) आपके दिल को सुरक्षित रखता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Vells) के उत्पादन में भी मदद करता है. अगर आप गर्भवती हैं, तो ये आपके अजन्मे बच्चे के विकास के लिए बेहद जरूरी है. मसूर दाल में फोलेट, आयरन और विटामिन बी1 की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और फिर ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक (Heart Attack) का रिस्क कम हो जाता है.

3. डायबिटीज में राहत
डायबिटीज के मरीजों को रोजाना मसूर की दाल खानी चाहिए क्योंकि इसका ग्लासिमिक इंडेक्स कम होता है जिससे ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे पेट भरा हुआ महसूस होता है और आपको ज्यादा खाने की जरूरत नहीं पड़ती.

4. शरीर को मिलेगी एनर्जी
हमें रोजाना काम करने के लिए ऊर्जा की जरूरत पड़ती है, इसके लिए आपको आयरन युक्त भोजन खाने पड़ते हैं, खासकर तब, जब आपको एनीमिया हो. रेड ब्लड सेल्स में हीमोग्लोबिन होता है जो मुख्य रूप से आयरन से बने होते हैं. इनका काम ऑक्सीजन को शरीर के हर हिस्से में पहुंचाना होता है. अगर आप चाहते हैं कि शरीर में आयरन का एब्जॉर्ब्शन बढ़े तो इसके लिए मसूर दाल के साथ विटामिन सी रिच फूड्स खाएं, जिनमें टमाटर, नींबू और शिमला मिर्च शामिल हैं.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

About News Desk (P)

Check Also

जीतना है ससुराल वालों का दिल तो शादी के बाद पहनें इस तरह की साड़ियां

शादी के दिन हर लड़की और लड़के के लिए बेहद अहम होता है। लड़कों की ...