Breaking News

मखाने से होने वाले नुकसान जानकर हैरान रह जाएँगे आप

मखाने का इस्तेमाल तरह-तरह की डिश में किया जाता है. इसके इस्तेमाल से सेहत दूरूस्त रहता है. मखाना फाइबर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स माना जाता है. यह शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है. इसी वजह से माखने को हेल्दी फूड्स की केटेगरी में रखा जाता है. #हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ ऐसे भी लोग हैं जिन्हें मखाने से दूरी रखनी चाहिए. वरना यह हेल्थ पर बुरा असर दिखाता है.

खाकी वेब सीरीज में बिहार की मीता देवी का किरदार निभा चुकी इस ऐक्ट्रेस का अंदाज इतना सादा

1. मखाने को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर कोई शख्स खराब #पाचन की दिक्कत का सामना कर रहा होता है तो उसे मखाने से दूरी रखनी चाहिए. मखाने के अधिक सेवन से कब्ज, सूजन और पेट फूलने से जुड़ी दिक्कतें बढ़ने लगती हैं. इसमें मौजूद फाइबर की अधिक मात्रा को पचने में काफी वक्त लगता है इसलिए यह सेहत पर उल्टा असर दिखाता है.

2. किडनी स्टोन की दिक्कत का सामना कर रहे लोगों को भी मखाने से दूरी रखनी चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मखाने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और जब शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ने लगती है तो किडनी में स्टोन का साइज बढ़ने का खतरा होता है.

3. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि #मखाने का अधिक सेवन बॉडी में स्टार्च के लेवल को बढ़ा देता है. इसलिए इसके ज्यादा इस्तेमाल से कुछ लोगों को एलर्जी भी होने लगती है. एलर्जी की दिक्कत का सामना कर रहे लोगों को मखाने से दूरी रखनी चाहिए. दस्त से परेशान लोगों को भी मखाने से दूरी रखनी चाहिए.

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...