Breaking News

रात को ग्रीन टी पीने से आपकी गहरी नींद कुछ इस तरह से हो सकती है प्रभावित

लोग अक्सर ग्रीन टी पीने के फायदे गिनाते रहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं गलत समय पर ग्रीन टी पीने के आपको नुकसान भी हो सकता हैं? जी हां गलत समय पर ग्रीन टी पीने से आपको नुकसान भी हो सकता है। ग्रीन टी में फ्लेवोनोइड की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर की सूजन को कम करने के साथ-साथ खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और दिल के दौरे के खतरे को कम करने का काम करता है। लोग अक्सर खुद को फिट रखने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं। खुद को फिट रखने के लिए किसी भी समय ग्रीन टी का सेवन करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

दरअसल, रात को ग्रीन टी पीने से आपकी गहरी नींद प्रभावित हो सकती है, जिसकी वजह से अगले दिन आपका पूरा दिन खराब हो सकता है। आइए जानते हैं ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है? ग्रीन टी पीने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है। ग्रीन टी में मौजूद थीनिन कोर्टिसोल जैसे तनाव से संबंधित हार्मोन को कम करने का काम करता है। यह शरीर में पहुंचकर मस्तिष्क में न्यूरॉन गतिविधि को आराम देता है। ग्रीन टी में कॉफी की तुलना में कैफीन की मात्रा कम होती है।

हाल ही में हुए शोध से इस बात का भी पता चला है कि सुबह के समय ग्रीन टी पीने से व्यक्ति को रात में अच्छी नींद आती है। ऐसे में सेहतमंद बने रहने और अच्छी नींद के लिए सुबह या फिर दोपहर में एक-दो कप ग्रीन टी का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद है। जबकि रात को सोने से दो घंटे पहले तक ग्रीन टी का सेवन करने से बचना ही समझदारी है।

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...