Breaking News

सर्दी में गर्म रहने के लिए खाएं ये जरूरी चीजें

सर्दी जुकाम से खुद को बचाने के लिए आप हर सावधानी बरत सकते हैं – जिसमें खुद को ऊनी कपड़ों में ढकना, हीटर के सामने बैठना और गर्म पानी पीना शामिल है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो ठंड के महीनों में सेवन करने पर आपके शरीर का तापमान बढ़ाकर आपको गर्म रख सकते हैं? आश्चर्य है कि वे क्या हैं?

मीजिल्स-रूबेला उन्मूलन व विटामिन-ए संपूरण की बनाई रणनीति

जब तापमान गिरता है और ठंड का मौसम शुरू होता है, तो अपने शरीर को भोजन से ईंधन दें जो आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने और आपको गर्म महसूस करने में मदद कर सकता है,जैसा कि उसने कुछ खाद्य पदार्थों को साझा किया है जो आपको सर्दी में गर्म रखने में मदद कर सकते हैं।

घी: घी अपने मध्यम श्रृंखला फैटी एसिड (MCFAs) सामग्री के कारण तेल / वसा की तुलना में पोषक रूप से बेहतर है, जो सीधे यकृत द्वारा अवशोषित होता है और ऊर्जा प्रदान करने के लिए जला दिया जाता है। घी में ब्यूटिरिक एसिड भी होता है, एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड, जो इसके विशिष्ट स्वाद, आसान पाचन और मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली में योगदान देता है।

तिल के बीज: ये बीज फाइबर से भरपूर होते हैं और बेहतर पाचन और कब्ज से निपटने में मदद करते हैं। “सर्दियों में दर्द और सूजन आम है। तिल के बीज में मौजूद एक बायोएक्टिव यौगिक जिसे सीसमोल के रूप में जाना जाता है, प्रो-इंफ्लेमेटरी रसायनों के उत्पादन को रोकने के लिए जिम्मेदार है”।

‘ईको फ्रेंडली’ में डीडीयू चिकित्सालय प्रदेश में अव्वल

अदरक, मुलेठी और तुलसी की चाय: सर्दियों में घर पर बनी हर्बल चाय से बेहतर कुछ नहीं है। लोवनीत के अनुसार, अदरक पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है और थर्मोजेनेसिस को उत्तेजित कर सकता है। यह एक डायफोरेटिक भी है जो आपके शरीर को अंदर से बाहर गर्म करने में मदद कर सकता है। सर्दियों में, मुलेठी ग्लाइसीर्रिज़िन नामक एक रसायन की उपस्थिति के कारण आवश्यक है जो इस जड़ी बूटी को इसके मीठे स्वाद के साथ-साथ इसके विरोधी भड़काऊ, एंटीऑक्सिडेंट और रोगाणुरोधी गुणों को उधार देता है।

सर्दी से होने वाली सभी गतिहीन बीमारियों के लिए तुलसी परम बचाव है। सामान्य सर्दी और फ्लू को ठीक करने से लेकर चिंता कम करने तक, यह सभी का ध्यान रखता है।

बाजरा/रागी: बाजरे में कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं क्योंकि इसमें फ्लेवोनॉयड्स, लिग्निन और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। यह हमें संक्रमण से लड़ने में मदद करता है, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकता है और हमारी त्वचा को फिर से जीवंत करता है।

 

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...