Breaking News

मूक बधिर प्रणय मिलन सम्मेलन में युवक-युवतियों ने दिया सांकेतिक भाषा में परिचय

लखनऊ। मौन की अपनी भाषा होती है और यह आप डेफ वीमेन फाउंडेशन ऑफ यू पी में देख सकते हैं जहां बधिर महिलाओं के एक समूह ने सभी पहलुओं में श्रेष्ठता दिखाई है, वह भी मौन रहकर। जागरूक और बुद्धिमान बधिर महिलाओं की लगातार बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए फाउंडेशन ने शिक्षा, व्यावसायिक प्रशिक्षण, शिल्प कार्यशाला, खेल, संस्कृति और सामाजिक कार्यक्रमों के क्षेत्र में विभिन्न पुनर्वास परियोजनाओं की शुरुआत की।

सामाजिक कार्यक्रमों में से एक, जो अपनी तरह का पहला भी है, “प्रणय मिलन सम्मेलन” के नाम से है। इस तरह के मंच की आवश्यकता श्रवण बाधित लड़कों और लड़कियों के साथ-साथ उनके माता-पिता की मदद करने के लिए महसूस की गई थी, (जो वास्तव में संभावित उम्मीदवारों से मिलने के लिए गठबंधन को अंतिम रूप देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह मंच गरीब और अमीर सभी के लिए खुला है। सम्मेलन सभी को समान और अच्छे अवसर प्रदान करता है। यह सम्मेलन उन्हें समय की बर्बादी और नए लोगों से मिलने की शर्मिंदगी से बचने में मदद करता है।

अखिल भारतीय बघिर महिला फाउंडेशन और बघिर महिला कल्याण फाउंडेशन उत्तर प्रदेश के संयुक्त प्रयास द्वारा आज शनिवार को आयोजित इस प्रणय मिलन सम्मेलन का शुभारंभ उत्तर प्रदेश विधान परिषद सदस्य अवनीश सिंह ने दीप जलाकर किया। मुख्य अतिथि के रूप में उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि वैवाहिक परिचय सम्मेलन आज के समय में समाज की आवश्यकता बनते जा रहे हैं, यह सम्मेलन इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि दिव्यांगों के लिए हम एक ऐसे मंच का निर्माण कर रहे हैं जहां बगैर किसी झिझक के युवक और युवती और उनके परिजन एक दूसरे के बारे में जान सकते हैं जिससे वर वधु के चयन में आसानी होती है।

विशिष्ट अतिथि सुधीर हलवासिया ने कहा कि आज इस बदलते युग में परिस्थितियों में बदलाव हो रहा है और मूक बधिर लड़के लड़कियां भी सुयोग्य जीवनसाथी चाहते हैं ताकि उनका जीवन उनके अनुरूप हो इस तरह के आयोजन में ऐसे रिश्ते बने जिन्हें दंपत्ति अंतिम दम तक निभा सके, यह एक ईश्वरीय कार्य है।

बघिर महिला कल्याण फाउंडेशन उत्तर प्रदेश की अध्यक्ष माधुरी हलवासिया ने बताया कि इस प्रणय सम्मेलन में 70 युवक-युवतियों ने अपना पंजीयन कराया जिसमें सभी विवाह योग्य युवक युवतियों ने मंच पर आकर अपना परिचय सांकेतिक भाषा में दिया जिसे सांकेतिक भाषा विशेषज्ञ शबाना ने आम भाषा द्वारा उनके परिजनों को उनके बारे में अवगत कराया। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न राज्यों महाराष्ट्र राजस्थान हरियाणा उत्तर प्रदेश बिहार छत्तीसगढ़ आदि से आए युवक युवतियों और उनके अभिभावकों ने भाग लिया।

कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण का केंद्र गोमती नगर लखनऊ निवासी अंकुर श्रीवास्तव 30 वर्ष व प्रिया कुमारी 27 वर्ष और उनकी 2 वर्षीय बेटी निमिषा रही इस जोड़े का विवाह 2018 में प्रणय मिलन सम्मेलन के माध्यम से हुआ था, उनकी बेटी जो कि पूर्णतया सामान्य है। कार्यक्रम में #फाउंडेशन के महासचिव उमा कपूर और मुकेश सिंह विशेष रूप से उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...