Breaking News

विकसित होते भारत से रूबरू होगा मध्य एशियाई देशों का युवा प्रतिनिधिमंडल

मध्य एशियाई देशों का 100 सदस्यीय युवा प्रतिनिधिमंडल भारत दौरे पर है। इस समूह में पांच मध्य एशियाई देशों के अलग-अलग क्षेत्र से संबंध रखने वाले युवा शामिल हैं, जो कि 13 मार्च तक भारत के विभिन्न स्थानों की यात्रा करेंगे। इस दौरान युवा प्रतिनिधिमंडल विकास की पटरी पर सरपट दौड़ रहे भारत से रूबरू होगा।

👉🏼तीसरी बार BJP उम्मीदवार बनने पर काशी में होगा पीएम का भव्य स्वागत…

यात्रा के दौरान मध्य एशियाई देशों- उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान में विभिन्न क्षेत्रों के सफल एवं प्रभावशाली लोगों को भारत के विकास, तकनीक, औद्योगिक और अनुसंधान क्षमताओं को देखने का अवसर मिलेगा।

विकसित होते भारत से रूबरू होगा मध्य एशियाई देशों का युवा प्रतिनिधिमंडल

यह प्रतिनिधिमंडल भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के बारे में जानकारी प्राप्त करेगा और साथ ही इन युवाओं को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को करीब से जानने का भी मौका भी मिलेगा। अपनी यात्रा के पहले हिस्से के तौर पर प्रतिनिधिमंडल ने आगरा में ताजमहल और आगरा किले का दौरा किया।

👉🏼BJP अध्यक्ष बोले- भ्रष्टाचार करने वाली पार्टियां जेल में… या तो बेल में हैं

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा उनके कार्यक्रम में प्रमुख अनुसंधान संस्थान, दिल्ली और अहमदाबाद में स्थित आईआईटी और आईआईएम जैसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान शामिल हैं। इसके अलावा वह दिल्ली के ऐतिहासिक स्थलों का दौरा करेंगे और माई भारत के स्वयंसेवकों तथा भारतीय गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात करेंगे।

मंत्रालय ने कहा भारत और मध्य एशिया में रहने वाले लोगों के बीच लंबे समय से संस्कृति और विचारों का निरंतर आदान-प्रदान हुआ है। यह यात्रा मध्य एशियाई देशों के युवाओं के बीच भारत की कल्पना का विस्तार करेगी और उन्हें भारतीय समाज, विभिन्न क्षेत्रों में लगातार हो रहे विकास, बुनियादी ढांचे, गरीबी में हो रही कमी और हाल के वर्षों में भारत में हुए बदलावों की बेहतर समझ प्रदान करेगी।

👉🏼‘जिन पर लगाते हैं भ्रष्टाचार का आरोप, उन्हें ही करते हैं पार्टी में शामिल’; BJP पर शरद पवार का तंज

यह यात्रा भारत और मध्य एशियाई देशों के लोगों के बीच निरंतर बातचीत एवं मेलजोल के लिए एक आधार तैयार करेगी। यह मध्य एशियाई देशों से भारत की दूसरी ऐसी युवा प्रतिनिधिमंडल यात्रा है। इससे पहले भारत ने नवंबर 2022 में युवा प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी की थी।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...