Breaking News

युवाओं को अहं की भावना को खत्म करना होगा : राम नाईक

लखनऊ। सद विचारों और सत्संगति में युवाओं में नई शक्ति और ऊर्जा का संचार करने की क्षमता होती है। किसी भी देश के युवा उसका भविष्य होते हैं, उन्हीं के हाथों में देश की उन्नति की बागडोर होती है, आज के परिदृश्य में जहां चहुं ओर समाज में भ्रष्टाचार, बुराई, अपराध का बोलबाला है जो घुन बनकर देश को अंदर ही अंदर खाए जा रहा है। ऐसे में देश की युवा शक्ति को जागृत करना और उन्हें देश समाज व परिवार के प्रति कर्तव्यों का बोध कराना अत्यंत आवश्यक कार्य गाइड संस्था द्वारा बखूबी किया गया है। महाविद्यालयों के विद्यार्थियों के विचारों में संवेदनशीलता का पुट लाना व सामाजिक मुद्दों से व्यावहारिक रूप में उन्हें सीधे जोड़ देने की गाइड की सोच, मुहिम व सतत प्रयास निश्चित रूप में विचारों व कर्तव्यबोध की क्रांति को जन्म देंगे।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए पूर्व राजयपाल राम नाईक ने संस्था के प्रयासों की भूरि भूरि प्रशंसा करते हुए युवाओं को संबोधित करते हुए कहा…मुझे युवाओं से बड़ी उम्मीदें है। युवाओं को अहं की भावना को खत्म करना होगा। युवाओं को धैर्य, व्यवहारों में शुद्ध‍ता रखने, हमेशा सकारात्मक सोच के साथ संघर्षरत् रहने की मानसिकता को विकसित करना होगा। सतत चलते जाना आगे बढ़ते रहना कार्यशील रहना मेरा जीवन का मूल मन्त्र है। चलते रहो चलते रहो क्योंकि सतत चलने वाले का भाग्य सदा चलता रहता है।

युवाओं को संबोधित करते हुए पूर्व पुलिस महानिदेशक व जेएनपीजी कॉलेज के अध्यक्ष श्री वी एन मिश्रा जी ने ज़िंदगी मे अनुशासन, व्यक्तित्व विकास, मदद की भावना तथा सबसे ऊपर लड़कियों के प्रति सम्मान का नज़रिया रखने पर जोर दिया। उन्होंने संस्था की इस मुहिम की हृदय से प्रशंसा की व वरिष्ठ जन के हित मे किये जा रहे कार्यों में अपनी सहभागिता का आश्वासन दिया। स्नातक स्तर के विशेष निःशुल्क ऑनलाइन इंटर्नशिप कार्यक्रम के गाइड द्वारा युवाओं को सामजिक मुद्दों विशेषकर बुजुर्गों के सम्मान के प्रति संवेदनशील व जागरूक बनाया जा रहा है।

इस वर्ष यह कार्यक्रम जनवरी माह में प्रारभ हुआ। इसमे देश विदेश के विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया प्रमुख विश्विद्यालयों में दिल्ली, कुरुक्षेत्र, इंद्रप्रस्थ, एमिटी, लखनऊ, बाबा भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विवि, रुहेलखंड, नेपाल बिजनेस स्कूल, साई लॉ कॉलेज, जस्टिस लॉ कॉलेज अवध विवि फैज़ाबाद, एसएनडीटी वोमेन विवि मुम्बई आदि रहे। कोविड के समय आयोजित इस विशेष अध्ययन कार्यक्रम में देश विदेश के प्रसिद्ध विद्वानों के व्याखान हुए विशेषकर कानून के विद्यार्थियों के लिए विधि विशेषज्ञ, सेवानिवृत्त उच्च पुलिस अधिकारी भी शामिल हुए।

जून में बुजुर्गों के सम्मान के प्रति समर्पित विशेष इंटर्नशिप कार्यक्रम के उद्घाटन में माननीय राज्यपाल उत्तरप्रदेश शामिल हुई। 29 जून को कार्यक्रम के समापन समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में राम नाईक पूर्व राज्यपाल उप्र रहे। आज के इस कार्यक्रम में संस्था संरक्षक द्वय न्यायमूर्ति कमलेश्वर नाथ, सुधीर चंद्र वर्मा पूर्व लोकायुक्त, पूर्व डीजीपी व जेएनपीजी महाविद्यालय के प्रेसिडेंट वीएन मिश्र, महेश चंद्र दिवेदी सेवानिवृत्त पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश, आत्म प्रकाश मिश्रा दूरदर्शन सहायक निदेशक, वी के शुक्ला अध्यक्ष भावना वरिष्ठ जन समिति विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहें। इसके अतिरिक्त भारत की प्रतिष्ठित वरिष्ठ नागरिक महासमितियां, शिक्षकगण, समाज सेवी व वृद्धाश्रमों में रहने वाले संवासी, छात्र छात्राएं आदि जुड़े। कार्यक्रम का कुशल संचालन भारत से डॉ. इन्दु सुभाष व ऑस्ट्रेलिया गोल्ड कोस्ट से राम शर्मा ने किया।

About Samar Saleel

Check Also

प्रभु श्रीराम से जुड़ी सभी स्थलों की जानकारी रखनी होगीः प्रो प्रतिभा गोयल

• अयोध्या केवल शहर ही नही बल्कि भावनाओं का शहरः नगर आयुक्त संतोष कुमार • ...