Breaking News

नियमों को ताक पर रख कर गरीबों पर बुल्डोज़र चला रहा नगर निगम

लखनऊ। नगर निगम के अधिकारी भी अतिक्रमण के नाम पर नियमों को ताक पर रखकर गरीब स्ट्रीट वेंडरों पर बुलडोजर चला रहे है। भाजपा पार्षद दिलीप श्रीवास्तव ने आज जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि स्ट्रीट वेंडिंग अधिनियम 2014 के नियमो और उसकी समीक्षा के लिए बनाई गई पार्लियामेंट स्टैंडिंग कमेटी के महत्वपूर्ण सुझावों की अवहेलना लखनऊ नगर निगम जोन 7 की तानाशाह जोनल अधिकारी कर रही है।

उन्होंने कहा कि सभी नियमो,कानून को ताक पर रखकर आज भूतनाथ इंदिरानगर लखनऊ में क्रूरता पूर्ण ढंग से स्वयं इंस्पेक्टर बनते हुवे गरीब स्ट्रीट वेंडरों पर पुलिस की उपस्थिति में बुलडोजर चलवाकर तहस नहस कर दिया।

उन्होंने बताया कि स्ट्रीट वेंडर्स द्वारा अनुभवहीन जोनल अधिकारी को जानकारी दी गयी कि निदेशक स्थानीय निकाय निदेशालय द्वारा दिनांक 17 मई 2022 को समस्त नगर आयुक्तों को पत्र भेजा गया जिसमें वर्णित है-स्ट्रीट वेंडिंग अधिनियम 2014 के क्रियान्वयन के संदर्भ में आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार के पत्र संख्या के-13011(1)/7/2021 यू.पी.ए.-आई-यू.डी.(ई.-9105152)दिनांक 22 फरवरी 2022 को पार्लियामेंट स्टैंडिंग कमेटी द्वारा महत्वपूर्ण सुझावो का पत्र भी दिया गया।

जिसके बिंदु संख्या 6 में वर्णित है कि जब तक स्ट्रीट वेंडरों के सर्वेक्षण के कार्य पूर्ण न हो जाये एवं वेंडिंग सर्टिफिकेट निर्गत न हो जाये तब तक किसी भी स्ट्रीट वेंडर बेदखल न किया जाए। साथ ही बिंदु संख्या 7 पर वर्णित है कि वेंडिंग जोन का स्पष्ट रूप से चिन्हांकन/सीमांकन होना चाहिए। साथ ही वेन्डीग जोन व स्ट्रीट वेंडर्स को जबरदस्ती न हटाने के संदर्भ में भी है।

साथ ही स्ट्रीट वेंडरस द्वारा भूतनाथ पर वेंडिंग जोन की सूची का पत्र भी दिया गया पर वह मानी नही अभद्रतापूर्ण ढंग से वार्ता करते हुवे उन्होंने गरीबो पर बुलडोजर चलवाकर मुख्यमंत्री जी के आदेशों की अवहेलना की। जबकि लखनऊ के टाउन वेंडिंग कमेटी की बैठक 27 मई को प्रस्तावित है।

उन्होंने महापौर जी से तानाशाह व अनुभवहीन गरीबो की रोजी रोटी पर बुलडोजर चलवाने वाली जोनल अधिकारी की शिकायत की औऱ उसके खिलाफ कार्यवाही की मांग भी की।साथ ही उन्होंने स्ट्रीट वेंडिंग अधिनियम 2014 के क्रियान्वयन व पार्लियामेंट स्टैंडिंग कमेटी के महत्वपूर्ण सुझावों के पालन की मांग भी की।

About reporter

Check Also

अन्त्योदय आयुष्मान पखवाड़ा : मिशन मोड में बनेंगे अन्त्योदय लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, July 06, 2022 सुल्तानपुर। जिले ...