Breaking News

वाहक जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए युवाओं को किया गया प्रशिक्षित

कानपुर नगर। जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में फैमिली हेल्थ इंडिया के सहयोग से युवा स्वयं सेवकों एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शनिवार को एम्बेड परियोजना कार्यालय में आयोजित किया गया।

फैमिली हेल्थ इंडिया

इस अवसर पर जिला मलेरिया अधिकारी कानपुर नगर एके सिंह ने बताया कि मलेरिया एवं डेंगू बीमारी के जोखिम को कम करना हमारे स्वयं के हाथों में है, हम मलेरिया और डेंगू के अनुरूप व्यवहार अपनाकर इन बीमारियों से स्वयं को ,अपने परिवार और समुदाय को सुरक्षित रख सकते हैं।

सीएचसी अधीक्षक व स्वास्थ्य पर्यवेक्षक विवाद, अधीक्षक बोले गलत तरीके से ली नौकरी, कार्रवाई होने पर लगा रहा झूठे आरोप

डेंगू, मलेरिया की रोकथाम के लिए नियमित रूप से समुदाय द्वारा मच्छर की पैदाइश रोकने हेतु गतिविधि की जाए। यदि हम साफ-सफ़ाई का ध्यान रखेंगे तो हमारी बस्ती के लोगों में यह बीमारियां नहीं होंगी।

फैमिली हेल्थ इंडिया

मास्टर ट्रेनर सोनी शर्मा ने बताया कि फेमिली हेल्थ इंडिया के एम्बेड परियोजना के सहयोग से यूथ इंगेजमेंट फॉर सिविक एक्शन प्रोजेक्ट के अंतर्गत जनपद के नगरीय क्षेत्रों के युवा स्वयं सेवकों को मोड्यूल एक पर प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

दिव्यांगजन मंत्री नरेन्द्र कश्यप ने 296 दिव्यांगजनों को 462 सहायक उपकरण वितरण किए

यह युवा स्वयं सेवक अपनी अपनी बस्तियों में ही वेक्टर जनित रोगों से बचाव, नियंत्रण एवं उपचार पर समुदाय में लोगों को जागरूक करने के साथ साथ बस्ती स्तर की सामान्य समस्याओं का वहीं पर हल कराएंगे।

इसके साथ ही लोगों को इस बात के लिए जागरूक करेंगे कि बुखार आने पर खुद से कोई इलाज न करें। निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं जहां पर बुखार की जांच और इलाज निःशुल्क उपलब्ध है।

फैमिली हेल्थ इंडिया

परियोजना के जिला समन्वयक सम्मान सिंह ने बताया कि आज कानपुर नगर की बस्तियों में 500 युवा स्वयं सेवकों को वेक्टर जनित रोगों से बचाव, नियंत्रण एवं उपचार पर प्रशिक्षित करने के साथ उन्हें विभिन्न विभागों द्वारा संचालित कार्यक्रमो से जोड़कर उनके कौशल में वृद्धि की जायेगी।

शारदा पीठ कश्मीर के शंकराचार्य 19 मार्च को लखनऊ में करेगे “ब्रह्म सागर संदेश” का विमोचन

इस मौके पर एम्बेड परियोजना से परियोजना सहायक सचिन कुमार मिश्रा, सिविक एक्शन प्रोजेक्ट के युवा सहजकर्ता रीना शुक्ला, जितेन्द्र श्रीवास्तव सहित अन्य लोग शामिल रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

माफिया मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत, कई जिलों में बढ़ाई गई सुरक्षा, प्रदेश में धारा 144 लागू

लखनऊ। जेल में बंद सजायाफ्ता बाहुबली पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी का दिल का दौरा पड़ने ...